MP Corona Update: मध्य प्रदेश के 18 जिले कोरोना संक्रमित, इंदौर-भोपाल-उज्जैन पूरी तरह से सील

शिवराज सरकार (Shivraj Governmet) मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में लॉकडाउन खुलने के बाद भी शॉपिंग मॉल्स, स्कूल और धार्मिक स्थलों को एक महीने तक और बंद रखने की अनुशंसा करने जा रही है. इसके साथ ही सब्जी और किराना की दुकानों को आंशिक रूप से खोलने की अनुमति दी जा सकती है.
Madhya Pradesh Coronavirus, MP Corona Update: मध्य प्रदेश के 18 जिले कोरोना संक्रमित, इंदौर-भोपाल-उज्जैन पूरी तरह से सील

मध्य प्रदेश में 403 कोरोना संक्रमित हो गए हैं. इनमें एक पॉजिटिव यूपी के कौशांबी का रहने वाला है. इसके अलावा, इंदौर 213, भोपाल 95, मुरैना 13, उज्जैन 15, खरगोन 12, बड़वानी 12, जबलपुर 9, ग्वालियर 6, इटारसी 6, छिंदवाड़ा 4, खंडवा 5, देवास 3, शिवपुरी-विदिशा 2-2, कटनी, बैतूल, श्योपुर, रायसेन और रतलाम में एक-एक संक्रमित मिला है.

अब तक इंदौर में 22, उज्जैन में 5, भोपाल, छिंदवाड़ा, खरगोन, रतलाम, देवास में एक-एक की मौत हो गई है. इसमें इंदौर 21, जबलपुर 3, भोपाल 2, शिवपुरी और ग्वालियर में एक-एक मरीज स्वस्थ्य होने पर घर भेज दिया गया है.

मध्य प्रदेश के इंदौर में कोराना वायरस से एक डॉक्टर की मौत हो गई है. इस तरह से मृतकों की कुल संख्या 22 पहुंच गई है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

सीएम शिवराज सिंह चौहान का बयान

शिवराज सिंह चौहान ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम सब जुटे हुए हैं. हमारे 18 जिले कोरोना संक्रमित हैं. 3 जिले इंदौर, भोपाल और उज्जैन को निर्देशित किया गया है कि यह पूरी तरह से सील रहेंगे. न यहां कोई अंदर जा पाएगा और न यहां से कोई बाहर आएगा. इन शहरों में अगर मृत्यु होती है तो उसी शहर में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.”

उन्होंने कहा कि इन 18 शहरों में हम हॉट स्पॉट ढूंढ रहे हैं. हमारे प्रयास हैं कि लोगों को आवश्यक चीजों की सप्लाई होती रहे. लोगों की जिंदगी बचाना महत्वपूर्ण है. मैं और मेरी टीम और हम सब इसी प्रयास में लगे हुए है.

राजधानी भोपाल में 95 पॉजिटिव केस

भोपाल में कोविड-19 के अबतक कुल 95 पॉजिटिव मरीज मिले हैं. वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय व स्वास्थ्य विभाग के 50 लोग संक्रमित हैं. हैरानी की बात यह है कि इन 50 लोगों में से 12 लोग पॉजिटिव आने के बाद भी अभी तक हॉस्पिटल में एडमिट नहीं हुए हैं.

शिवराज सरकार मध्य प्रदेश में लॉकडाउन खुलने के बाद भी शॉपिंग मॉल्स, स्कूल और धार्मिक स्थलों को एक महीने तक और बंद रखने की अनुशंसा करने जा रही है. इसके साथ ही सब्जी और किराना की दुकानों को आंशिक रूप से खोलने की अनुमति दी जा सकती है.

सार्वजनिक रूप से किसी भी तरह के आयोजनों पर कुछ वक्त तक पाबंदी बरकरार रहेगी. सिर्फ उन दुकानों को सबसे पहले खोला जाएगा जिनकी सबसे ज्यादा जरूरत है.

मध्य प्रदेश के धार में कोरोना पॉजिटिव का पहला केस मिला है. इसे देखते हुए भक्तियार मार्ग के आसपास के 3 किलोमीटर के दायरे को सील कर दिया गया है.

खंडवा में मिले 5 नए पॉजिटिव मामले

मध्य प्रदेश के खंडवा में कोरोना के पॉजिटिव मरीज 5 मिले हैं. इनमें एक स्थानीय है, जबकि 4 अन्य कर्नाटक के जमाती हैं, जो यहां मक्का मस्जिद में रुके हुए थे. इनमें से पहला मरीज 34 वर्ष का शख्स है जिसे 3 दिन से बुखार था और उसके पिताजी जेद्दा से 12 मार्च को लौटे थे. मरीज की हालत अभी स्थिर है. उसे स्वास्थ्य द्वारा जारी मार्गदर्शिका के अनुसार खण्डवा के कोरोना केयर सेंटर में भर्ती कर दिया गया है.

कलेक्टर तन्वी सुन्द्रियाल ने बताया कि इसके अलावा खंडवा की मक्का मस्जिद में रुके हुए जमात के 17 में से 4 अन्य शख्स भी पॉजिटिव पाए गए हैं. जबकि बाकी अन्य की रिपोर्ट नेगेटिव आई है.

उन्होंने बताया कि सभी जमाती स्वस्थ हैं और कर्नाटक के रहने वाले हैं. इन सभी प्रकरणों के बारे में जानकारी प्राप्त होते ही इनके निवास और आसपास के स्थल को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है.

उन्होंने बताया कि इनकी कांटेक्ट ट्रेसिंग शुरू कर दी गई है. जिला प्रशासन ने सर्वे की कार्रवाई आज सुबह से टीम बनाकर प्रारंभ कर दी है. खंडवा में कर्फ्यू भी लागू कर दिया गया है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts