VIDEO: स्कूल का निरीक्षण करने गईं कलेक्टर तो खुद ही लेने लगीं क्लास

राजगढ़ कलेक्टर निधि निवेदिता निरीक्षण करने शहर के कन्या शाला स्कूल पहुंची इस दौरान वह छात्राओं को हिंदी और अंग्रेजी की व्याकरण पढ़ाने लगीं.

भोपाल: मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले में सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए जिला कलेक्टर निधि निवेदिता ने मंगलवार को स्कूलों का दौरा किया. कलेक्टर निवेदिता राजगढ़ के कन्या शाला स्कूल पहुंची और खुद ही शिक्षक बन गईं.

यहां कलेक्टर निधि निवेदिता ने अंग्रेजी में कमजोर 9वीं और 10वीं कक्षा की छात्राओं को करीब 30 मिनट तक अंग्रेजी की व्याकरण समझाई. कलेक्टर निवेदिता ने बताया कि शासकीय स्कूलों में शिक्षा के कमजोर स्तर को सुधारने के पूर्ण प्रयास किए जा रहे हैं. इसी के तहत 9वीं एवं 10वीं की छात्राओं के लिए विशेष अभियान के तहत अंग्रेजी में शिक्षा के गुणवत्ता सुधार का प्रयास किया जा रहा है.

वहीं शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कलेक्टर ने जिले में एक विशेष अभियान बादल पर पांव योजना से नवाचार शुरू किया है. इसके तहत उन लड़कियों, महिलाओं को दोबारा शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ा जाएगा जिन्होंने किसी मजबूरी या परेशानी के चलते पढ़ाई छोड़ दी हो. इस दौरान जिले के सभी विकास खंड स्तर स्कूलों में उनके शिक्षण की व्यवस्था कर उन्हें पढ़ाया जाएगा.

पढ़ाई छोड़ चुकीं लड़कियों और महिलाओं को राज्य ओपन बोर्ड से परीक्षा दिलाकर उनको 10वीं और 12वीं कराकर स्वावलंबी बनाने का प्रयास जिले में किया जा रहा है. अचानक स्कूलों में निरीक्षण करने पहुंची कलेक्टर ने छात्राओं को हिंदी की व्याकरण को भी समझाया. इस दौरान उन्होंने शिक्षक-शिक्षिकाओं को भी पढ़ाने के गुर सिखाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *