भगवान तक पहुंचेगी भक्त की आवाज, बिना संक्रमण फैले अब मंदिर में अपने आप बजेगी घंटी

मध्य प्रदेश के मंदसौर (Mandsaur) में रहने वाले नाहरू खान (Nahru Khan) नाम के व्यक्ति ने घंटी में एक ऐसी ऑटोमैटिक सेंसर मशीन लगाई है, जिससे घंटी के नीचे हाथ रखने पर ही यह बजने लगती है.

Automatic sensor bell in temple, भगवान तक पहुंचेगी भक्त की आवाज, बिना संक्रमण फैले अब मंदिर में अपने आप बजेगी घंटी

मध्य प्रदेश में लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान लगभग 2 महीने से सभी मंदिर बंद हैं. श्रद्धालुओं के लिए 8 जून से एक बार फिर मंदिरों के कपाट खोल दिए गए हैं. लेकिन संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सुरक्षा नियमों को ध्यान में रखकर मंदिरों में अब घंटी बजाने पर रोक लगा दी गई है. इसके पीछे वजह यह बताई गई है कि घंटी बजाने से संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है. इसे देखते हुए एक शख्स ने इस समस्या का एक कमाल का हल निकाला है.

घंटी के नीचे हाथ रखने पर यह बजेगी अपने-आप

मध्य प्रदेश के मंदसौर (Mandsaur) में रहने वाले नाहरू खान (Nahru Khan) नाम के व्यक्ति ने घंटी में एक ऐसी ऑटोमैटिक सेंसर मशीन लगाई है, जिससे घंटी के नीचे हाथ रखने पर ही यह बजने लगती है. यानी अब इसे बजाने के लिए छूने की जरूरत नहीं पड़ेगी. श्रद्धालुओं को केवल घंटी के बगल में लगे सेंसर के नीचे दूर से हाथ रखना होगा और घंटी अपने आप बजने लगेगी. नाहरू खान ने यह मशीन मंदसौर के पशुपतिनाथ मंदिर (Pashupatinath Temple) को दान दी है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

नाहरू खान ने कहा, “मुझे लगा कि लोगों के लिए एक ऐसा तरीका होना चाहिए कि वह कोरोना महामारी (Coronavirus) के दौरान बिना छुए ही घंटी बजा सकें, इसलिए मैंने इस सेंसर को बनाया है.” मंदिर के अधिकारियों ने कहा कि मंदिर खुलने के बाद ऐसी टेक्नोलॉजी का होना बहुत जरूरी था.

लोगों में है खुशी और उत्साह का माहौल

मंदिर में आने वाले लोग संक्रमण फैलने के डर से घंटी को नहीं छू रहे थे. भक्तजनों के बीच इस घंटी को लेकर काफी खुशी और उत्साह का माहौल है. लोगों का कहना है कि घंटी बजाने से फैलने वाले इंफेक्शन का डर दूर हो गया है. वहीं, दूसरी तरफ मंदिर में घंटी बजाने पर जो रोक लगाई गई थी, वह भी अब खत्म हो गई है.

भक्तों ने इस तरह जताई अपनी खुशी

रिया नाम की एक भक्त ने कहा, “यह घंटी कोरोना महामारी के दौरान बहुत उपयोगी है क्योंकि जब हम प्रार्थना करते हैं तो घंटी बजाना जरूरी होता है.” वहीं, एक अन्य भक्त ने कहा, “भक्तों के लिए घंटी बजाना जरूरी है ताकि भगवान तक अपनी आवाज पहुंचाई जा सके. इस प्रकार के सेंसर ने घंटी को बिना छुए बजाना हमारे लिए आसान बना दिया.” एक ट्विटर यूजर ने ट्वीट कर कहा, “एक सच्चे भारतीय द्वारा किया गया एक उत्तम कार्य.” एक ने लिखा, “बहुत अच्छा और धन्यवाद सर.”

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts