MP गजब है! चौथी क्लास के छात्रों से करवाई जा रही है शौचालय की सफाई, देखें वीडियो

वीडियो वायरल होने के बाद स्कूल प्रशासन बचाव की मुद्रा में आ गया है.
School Children cleaning toilet, MP गजब है! चौथी क्लास के छात्रों से करवाई जा रही है शौचालय की सफाई, देखें वीडियो

नई दिल्ली: स्वच्छता अभियान की आड़ में स्कूल के अंदर किस तरह से छात्रों का शोषण हो रहा है इसका एक नज़ारा दिखा मध्यप्रदेश के खंडवा में. जानकारी मिली है कि चौथी-पांचवी क्लास के छात्रों को परीक्षा में पांच अतिरिक्त नंबर देने के नाम पर पिछले एक साल से शौचालय की साफ़-सफ़ाई करवाई जा रही है.

यह पूरा मामला खंडवा जिल़े के मुख्यालय से आठ किलोमीटर दूर सिहाड़ा गांव के शासकीय प्राथमिक बालक शाला की है. स्कूल में टॉयलेट साफ करने वाले स्कूली बच्चे की यह वीडियो अब वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में दिखाई दे रहा छात्र चौथी क्लास का है.

वीडियो बनाने वाले रियाज खान ने बताया कि काफी समय पहले उन्हें जानकारी मिली थी कि स्कूल में बच्चों से शौचालय साफ करवाया जा रहा है. सोमवार को इत्तेफाक से उन्हें शौचालय साफ करते हुए बच्चे दिखाई दिए. जिसका वीडयो बनाकर उन्होंने वायरल कर दिया.

वीडियो वायरल होने के बाद स्कूल प्रशासन बचाव की मुद्रा में आ गया है. स्कूल की प्रधान पाठिका गुलाब सोनी सफाई देते हुए कहती हैं कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी कि बच्चे सफाई करने पहुंच गए हैं.

वहीं जिला कलेक्टर तन्वी सुन्द्रियाल विदेशों का उदाहरण देते हुए कहती है की बच्चों को साफ-सफाई के प्रति जागृत करना चाहिए. वहीं शौचालय साफ करवाने को लेकर वह कहती हैं कि यह एक अच्छी पहल है और इसके सकारात्मक पक्ष को समझना चाहिए.

Related Posts