निजामुद्दीन मरकज: तबलीगी जमात में मुंबई से आए थे 150 लोग, तलाशी में जुटी पुलिस

मुंबई पुलिस इन 150 लोगों का पता लगाने में जुटी है. इन 150 लोगों में से 40 से ज्यादातर लोग दूसरे देशों के यानी विदेशी नागरिक हैं. वे लोग दिल्ली में तबलीगी जमात में शिरकत करने के बाद मुंबई आये थे.
Delhi Nizamuddin Markaz mumbai, निजामुद्दीन मरकज: तबलीगी जमात में मुंबई से आए थे 150 लोग, तलाशी में जुटी पुलिस

देश के अलग अलग हिस्सों में फ़ैल चुके तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) में शामिल लोगों का पता लगाने के लिए मुंबई में भी तलाश शुरू हो गई है. बताया जा रहा है कि दिल्ली के निजामुद्दीन में हुए तबलीगी जमात (Nizamuddin Markaz) में मुंबई से लगभग 150 लोग शामिल हुए थे.

सूत्रों के अनुसार मुंबई पुलिस इन 150 लोगों का पता लगाने में जुटी है. इन 150 लोगों में से 40 से ज्यादातर लोग दूसरे देशों के यानी विदेशी नागरिक हैं. वे लोग दिल्ली में तबलीगी जमात में शिरकत करने के बाद मुंबई आये थे. इन लोगों को ढूंढने के लिए मुंबई पुलिस की स्पेशल टीमें बनाई गयी हैं.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

कुछ लोगों को ढूंढ लिया गया है और उन्हें आइसोलेशन (Isolation) में भेज दिया गया है. वहां उनके सैंपल टेस्ट किये जा रहे हैं. कुछ लोग खुद भी सामने आये हैं और पुलिस को बताया कि वे मरकज की जमात में शामिल हुए थे. फिलहाल मुंबई पुलिस लगातार इन सभी 150 लोगों और इनके संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगा रही है.

क्या है तबलीगी जमात

जमात एक समूह को कहते हैं जिसमे पांच या पांच से ज्यादा लोग शामिल होते हैं. तबलीगी जमात वह है जिसमे अलग अलग देशों से लोग अपने इस्लाम का प्रचार करने आते हैं. तबलीगी जमात के पहले अमीर मौलाना जुबैर उल हसन (Maulana Zubair-ul-Hasan) ने संगठन का नेतृत्व करने के लिए कमेटी का गठन किया था. बताया जा रहा है कि ये लोग अपने को पर्यटक बताकर टूरिस्ट वीजा पर भारत आ जाते हैं और यहां धार्मिक प्रचार करने लगते हैं जो कानूनन ठीक नहीं है.

नहीं माना लॉकडाउन का नियम 

इस समय कोरोना वायरस (CoronaVirus) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने देश में लॉकडाउन (Lockdown) लागू किया हुआ है. सरकार ने कहीं भी लोगों को भीड़ जमाने के लिए सख्ती से मना किया है. देश पर लॉकडाउन का असर भी देखने को मिल रहा था लेकिन 31 मार्च को ही तबलीगी जमात की वजह से अचानक कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी हो गयी है. ये लोग देश के विभिन्न हिस्सों में फैल कर छुप गए हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts