महाराष्ट्र: डिप्‍टी सीएम पद की शपथ लेते ही अजित पवार ने बनाया रिकॉर्ड

अजित पवार से पहले एनसीपी के ही दूसरे कद्दावर नेता छगन भुजबल एक से ज्‍यादा बार महाराष्‍ट्र के डिप्‍टी सीएम पद पर रह चुके हैं.
Ajit Pawar bounces back, महाराष्ट्र: डिप्‍टी सीएम पद की शपथ लेते ही अजित पवार ने बनाया रिकॉर्ड

मुंबई: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के वरिष्ठ नेता अजित पवार ने सोमवार को महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। महा विकास अघाड़ी के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और अन्य गणमान्य लोगों की उपस्थिति में राज्यपाल बीएस कोश्यारी ने अजित पवार को शपथ दिलाई.

एनसीपी प्रमुख शरद पवार के भतीजे अजित (60) ने रिकॉर्ड चौथी बार उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है. उन्होंने सबसे पहले नवंबर 2010 में, उसके बाद अक्टूबर 2012 में, उसके बाद मुश्किल से 80 घंटों के लिए नवंबर 2019 में और अब सोमवार को शपथ ली है.

एक बार से ज्यादा बार उपमुख्यमंत्री बनने का कारनामा उन्हीं की पार्टी के नेता छगन भुजबल भी कर चुके हैं. वह पहले अक्टूबर 1999 में तथा उसके बाद दिसंबर 2008 में उपमुख्यमंत्री बने थे. इनके अलावा नासिकराव तिरपुडे, सुंदरराव सोलंकी, रामराव आदिक, गोपीनाथ मुंडे, आर.आर. पाटील (सभी का निधन हो चुका) और विजय सिंह मोहिते-पाटील एक-एक बार उप मुख्यमंत्री बन चुके हैं.

कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना गठबंधन सरकार का सोमवार को उद्धव ठाकरे ने मंत्रिमंडल विस्‍तार किया. अजित पवार और आदित्‍य ठाकरे के अलावा तीनों दलों के 36 मंत्रियों को राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी ने सोमवार को शपथ दिलाई.

उद्धव ठाकरे कैबिनेट में अब मंत्रियों की संख्‍या कुल 43 हो गई है. सोमवार को कुल 26 मंत्रियों ने शपथ ली और 10 राज्‍य मंत्रियों ने. सोमवार को शपथ लेने वाले मंत्रियों में शिवसेना के 13, एनसीपी के 13 और कांग्रेस के 10 नेता शामिल हैं.

Related Posts