महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: BJP का घोषणापत्र जारी, 5 साल में एक करोड़ नौकरियां देने का किया वादा

भाजपा के घोषणापत्र में कहा गया है कि '2022 तक प्रत्येक घर को पीने का शुद्ध पानी उपलब्ध कराया जाएगा.'

भारतीय जनता पार्टी ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 के लिए घोषणापत्र जारी कर दिया है. भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस की मौजूदगी में घोषणापत्र जारी किया गया. बीजेपी ने इस घोषणापत्र को ‘संकल्प पत्र’ नाम दिया है.

बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में महाराष्ट्र को सूखा मुक्त बनाने का वादा किया गया है. साथ ही पांच साल में एक करोड़ नौकरियां देने की बात कही है. भाजपा के घोषणापत्र में ये बातें हैं अहम…

  • संकल्प पत्र में वीर सावरकर को भारत रत्न दिए जाने की बात भी की गयी है. साथ ही शिवसेना ने कहा है कि ज्योतिबा फुले और सावित्रीबाई फुले को भी भारत रत्न मिले, इसका प्रयास किया जाएगा.
  • आने वाले पांच सालों में महाराष्ट्र को सूखे से मुक्त बनाया जाएगा.
  • आने वाले 5 सालों में कृषि में लगने वाली बिजली को सौर ऊर्जा पर आधारित करके किसानों को दिन में 12 घंटे से अधिक बिजली पहुंचाई जाएगी.
  • अगले पांच सालों में 1 करोड़ नौकरियों का निर्माण किया जाएगा. 1 करोड़ परिवारों को महिला बचत समूह से जोड़कर रोजगार के विशेष अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे.
  • 2022 तक प्रत्येक घर को पीने का शुद्ध पानी उपलब्ध कराया जाएगा. मूलभूत सुविधाओं के लिए केंद्र सरकार के सहयोग से 5 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा.
  • पश्चिम से बहने वाली नदियों के पानी को गोदावरी की घाटी से रुकवाकर मराठवाड़ा व उत्तर महाराष्ट्र के सूखाग्रस्त भाग में पहुंचाया जाएगा.
  • मराठवाड़ा वाटर ग्रिड महत्वकांक्षी योजना के माध्यम से 11 बांधों को आपस में जोड़कर संपूर्ण मराठवाड़ा को पाइप लाइन से आपूर्ति कराई जाएगी.
  • कृष्णा कोयना व अन्य नदियों में बाढ़ के कारण बह जाने वाले अतिरिक्त पानी को पाश्चिम महाराष्ट्र के स्थायी सूखे भाग में ले जाया जाएगा.
  • राज्य की सभी सड़कों की स्थायी मरम्मत और देखभाल के लिए स्वतंत्र तंत्र का निर्माण होगा. मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के माध्यम से सभी बस्तियों को 12 महीने चलने वाली सड़कों से जोड़ा जाएगा.
  • ग्राम सड़क योजना के दूसरे चरण के माध्यम से 30 हजार किमी की ग्रामीण सड़कें बनाई जाएंगी.
  • भारत नेट और महाराष्ट्र नेट के माध्यम से संपूर्ण महाराष्ट्र को इंटरनेट से जोड़ा जाएगा.
  • प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना और महात्मा फुले जन आरोग्य योजना से कोई भी वंचित न रहे यह सुनिश्चिम किया जाएगा.

‘महाराष्ट्र का राजनीतिक कल्चर बदला’
जेपी नड्डा ने कहा कि देवेंद्र फडनवीस ने महाराष्ट्र का राजनीतिक कल्चर बदला है. महारष्ट्र बदला है. महारष्ट्र की इमेज 5 साल पहले करप्शन से लिप्त स्टेट की थी जिसे फडनवीस ने बदल दिया है. पहले सीएम की कुर्सी म्यूजिकल चेयर थी. पहले भ्रस्टाचार युक्त राज्य था, अब भ्रस्टाचार मुक्त है.

उन्होंने कहा कि हमारा सकंल्प पत्र सिर्फ पत्र नहीं है. ये बहुत स्टडी के बाद बनाया गया है. हमारा काम गांव, गरीब, दलित और शोषित को मुख्यधारा में लाना है. कोई भी व्यक्ति पैसे ना होने की वजह से इलाज के लिए वंचित नहीं रहेगा. ये हमारा संकल्प पत्र है.

सीएम फडनवीस ने कहा कि एनसीपी और कांग्रेस जो बेरोजगारी की बात करती है, दरअसल वो जनता की नहीं बल्कि खुद के बेरोजगारी की बात करते हैं. यूपीए के मेनिफेस्टो में इसलिए कुछ भी दिया गया है क्योंकि वो सत्ता में नहीं आने वाले हैं.

ये भी पढ़ें-

MP: भ्रष्टाचार मामलों में जांच अधिकारी रहे सहायक आबकारी आयुक्त के ठिकानों पर लोकायुक्त का छापा

बालाकोट में 45-50 आतंकियों को ट्रेनिंग दे रहा पाकिस्‍तान, कैंप में सुसाइड बॉम्‍बर्स भी शामिल

तिहाड़ जेल में 10 दिन गुजार चुके हैं अर्थशास्त्र का नोबेल पाने वाले अभिजीत बनर्जी