महाराष्ट्र से अच्छी खबर, देश के औसत से कम हुई राज्य में COVID-19 मामलों की बढ़ती दर

महाराष्ट्र (Maharashtra) से देशभर में एक तिहाई से ज्यादा COVID-19 केस सामने आए हैं. वहीं अभी दो हफ्ते से ज्यादा केस मिलने की दर में गिरावट दर्ज की गई.
maharashtra corona update, महाराष्ट्र से अच्छी खबर, देश के औसत से कम हुई राज्य में COVID-19 मामलों की बढ़ती दर

कोरोनावायरस (Coronavirus) से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र (Maharashtra) से राहत भरी खबर सामने आई है. पिछले दो महीने में पहली बार राज्य में COVID-19 संक्रमण की दर देशभर में संक्रमण की दर के मुकाबले कम हुई है.

महाराष्ट्र में 7 दिन के कंपाउंडेड डेली ग्रोथ रेट (CDGR) लगातार तीन दिन से राष्ट्रीय औसत (National Average) से नीचे है. महाराष्ट्र में अभी दो हफ्ते से ज्यादा केस मिलने की दर में गिरावट दर्ज की गई.

महाराष्ट्र राज्य से देश भर में एक तिहाई से ज्यादा COVID-19 केस सामने आए हैं. ऐसे में राहत की बात है कि इस गिरती दर ने देश में कोरोना बढ़ने की दर को धीमा कर दिया है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

1 जून को महाराष्ट्र का CDGR 4.15 प्रतिशत था, जबकि पूरे देश में यह 4.74 प्रतिशत था. नतीजतन, महाराष्ट्र में मामलों का मौजूदा डबलिंग टाइम 17.35 दिन है जो पूरे दे मुकाबले 15.18 दिनों से ज्यादा है.

मई मध्य के आसपास महाराष्ट्र हर दिन 6.5 और 7 प्रतिशत के बीच बढ़ रहा था जबकि देश भर में COVID-19 केस पाए जाने की दर इससे लगभग एक फीसदी कम थी. तब से दोनों जगह मामले पाए जाने की दर में लगातार कमी आ रही है.

देश में अब तक का आंकड़ा

मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक 198706 लोग Coronavirus से संक्रमित हो चुके हैं, वहीं 5,598 मरीज अब तक दम तोड़ चुके हैं. फिलहाल देश में 97581 एक्टिव केस हैं और 95526 लोग ठीक हो चुके हैं.

राहत की बात है कि सबसे प्रभावित देशों के मुकाबले भारत का रिकवरी रेट काफी बेहतर है. यहां अब तक 198706 संक्रमित लोगों में से 95526 लोग ठीक हो चुके हैं. हमारा रिकवरी रेट अभी 48.3% है.

Related Posts