Coronavirus: महाराष्ट्र में संक्रमण का आंकड़ा 1 लाख के पार, अब तीसरे मंत्री की रिपोर्ट पॉजिटिव

अधिकारियों ने मार्च के बाद से एक प्राइमरी लॉकडाउन (Lockdown) में देरी को जिम्मेदार ठहराया है. अधिकारियों का मानना है कि जब मार्च की शुरुआत में दो केस सामने आए थे तभी लॉकडाउन लगा देना चाहिए था.

महाराष्ट्र के सोशल जस्टिस मिनिस्टर धनंजय मुंडे (Dhananjay Munde) कोरोनावायरस पॉजिटिव पाए गए हैं. धनंजय महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) के तीसरे मंत्री हैं, जिनके कोरोनावायरस होने की पुष्टि हुई है. शुक्रवार को महाराष्ट्र में कोरोनावायरस (Coronavirus in Maharashtra) पीड़ितों की संख्या एक लाख के पार पहुंच गई.

पूरे राज्य में शुक्रवार को कोविड-19 (Covid-19) के 3,493 के नए मामले दर्ज किए गए थे, जबकि 127 मौतें रिकॉर्ड की गईं. अब राज्य में संक्रमितों की संख्या 1,01,141 है. मरने वालों की संख्या 3,717 है. यह आंकड़े पूरे भारत में फैले वायरस का एक तिहाई हैं. वहीं मुंबई की बात करें तो शहर में 55,451 केस हैं. शुक्रवार को 90 लोगों की मौत के बाद यहां मरने वालों की संख्या 2,044 हो गई है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

महाराष्ट्र ने भारत में कोविड-19 मामलों की सबसे तेज वृद्धि दर दर्ज की है. हालांकि इसने स्पेन, इटली और यूके की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है. अधिकारियों ने मार्च के बाद से एक प्राइमरी लॉकडाउन में देरी को जिम्मेदार ठहराया है. अधिकारियों का मानना है कि जब मार्च की शुरुआत में दो केस सामने आए थे तभी लॉकडाउन लगा देना चाहिए था.

हालांकि स्वास्थ्य अधिकारियों ने राज्य की मृत्यु दर पर चिंता व्यक्त की है. महाराष्ट्र में मृत्यु दर 3.6 प्रतिशत है, जो कि नेशनल एवरेज 2.86 प्रतिशत से ज्यादा है. 11 जून तक का राज्य सरकार का डेटा बताता है कि कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा संक्रमित लोग 31 से 40 उम्र वाले हैं, जिनकी संख्या 18,857 है. इसके बाद 17,890 वो लोग हैं जिनकी उम्र 21 से 30 है. हालांकि मृत्यु दर की बात करें तो सबसे ज्यादा उनकी मौत हुई है जो कि 60 साल से ज्यादा के थे.

राज्य में 3000 ऐसे इलाके हैं, जिन्हें कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे का कहना है कि इन इलाकों से कंटेनमेंट टैग तब हटाया जाएगा, जब 28 दिनों में यहां एक भी कोरोनावायरस का केस सामने नहीं आएगा.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts