कांग्रेस नेता की मांग को झटका, चुनाव आयोग ने किया CM फडणवीस का नामांकन मंजूर

कांग्रेस नेता आशीष देशमुख ने आरोप लगाया था कि चुनावी हलफनामे के लिए सीएम द्वारा एक एक्सपायर्ड नोटरी का इस्तेमाल किया गया था.
देवेंद्र फडणवीस, कांग्रेस नेता की मांग को झटका, चुनाव आयोग ने किया CM फडणवीस का नामांकन मंजूर

चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के नामांकन को मंजूरी दे दी है. दरअसल कांग्रेस कैंडिडेट आशीष देशमुख ने सीएम देवेंद्र फडणवीस का नामांकन रद्द करने की मांग की थी.

ये लगाया था आरोप

आशीष देशमुख ने आरोप लगाया था कि चुनावी हलफनामे के लिए सीएम द्वारा एक एक्सपायर्ड नोटरी का इस्तेमाल किया गया था. इस मामले में चुनाव आयोग ने देवेंद्र फडणवीस के नामांकन को मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही कांग्रेस नेता की मांग को झटका लगा है.

गौरतलब है कि आशीष देशमुख नागपुर से देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ चुनावी मैदान में उतरने वाले हैं. महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे जबकि 24 अक्टूबर को इसके नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे.

सुप्रीम कोर्ट से सीएम फडणवीस को झटका

वहीं सीएम देवेंद्र फडणवीस को बीते मंगलवार को 2104 के चुनावी हलफनामे के मामले में सुप्रीम कोर्ट से करारा झटका लगा है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि फडणवीस के खिलाफ दायर मुकदमे को ट्रायल कोर्ट नए सिरे से देखे. कोर्ट ने फडणवीस पर मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी.

मामले की सुनवाई के दौरान फडणवीस की ओर से कहा गया था कि मुख्यमंत्री और राजनीतिक लोगों के खिलाफ 100 मुकदमे रहते हैं. किसी की जानकारी चुनावी हलफनामे में न देने पर कार्रवाई नहीं हो सकती.

याचिकाकर्ता ने लगाए थे आरोप

याचिकाकर्ता की ओर से कहा गया था कि उन्होंने चुनावी हलफनामे में जानकारी छिपाई है, इसलिए कार्रवाई होनी चाहिए. कोर्ट ने पूछा था कि जानकारी जानबूझकर छिपाई गई या फिर गलती से हुआ, इस मामले को क्यों ना ट्रायल के लिए भेजा जाए?

याचिकाकर्ता का आरोप था कि फडणवीस ने 2014 विधानसभा में अपने ऊपर विचाराधीन दो आपराधिक मुकदमों की जानकारी छिपाई थी. इससे पहले बंबई हाईकोर्ट याचिका खारिज कर चुका था.

गौरतलब है कि वर्ष 2014 के चुनावी हलफनामे में दो आपराधिक केसों की जानकारी छिपाने का फडणवीस पर आरोप है. ये दो केस नागपुर के हैं, जिनमें एक मानहानि का और दूसरा ठगी का है. याचिका में फडणवीस को अयोग्य करार देने की मांग की गई है.

ये भी पढ़ें-

कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले अशोक तंवर के BJP में शामिल होने को लेकर CM खट्टर ने कही ये बात

ISI के लिए जासूसी करते पकड़े गए थे BJP के कुछ पदाधिकारी: दिग्विजय सिंह

Related Posts