Lockdown के बीच मां और छोटे बच्चों की बड़ी मदद, IIT बॉम्बे ने की ये खास पहल

चाइल्ड न्यूट्रीशन (Child Nutrition) , ब्रेस्टफीडिंग (Breastfeeding), मदर न्यूट्रीशन (Mother Nutrition) जैसी जरूरी चीजों में अगर किसी मां को सलाह की आवश्यकता है तो वह इस हेल्पलाइन नंबर के जरिए अपनी सारी परेशानी का हल पूछ सकती हैं.
IIT Bombay's big initiative, Lockdown के बीच मां और छोटे बच्चों की बड़ी मदद, IIT बॉम्बे ने की ये खास पहल

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) बॉम्बे ने हजारों माताओं और बच्चों की मदद करने के लिए सरकार के साथ मिलकर एक हेल्पलाइन शुरू की है. यह हेल्पलाइन उन माताओं के लिए है, जो कि जो कोरोनो वायरस महामारी के कारण देश में लगाए गए लॉकडाउन के चलते अपने घरों में फंसी हुई हैं. ऐसे में अगर उन्हें अपने बच्चों से संबंधित किसी डॉक्टर के पास विजिट करना है तो वह वो नहीं कर सकतीं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

इसे “मां और शिशु पोषण” नाम दिया गया है और हेल्पलाइन नंबर है – 1800-267-7782. यह उन माताओं के लिए शुरू किया गया है, जिनके बेबी प्रीमैच्यूर और अल्पपोषित हैं. इसके अलावा चाइल्ड न्यूट्रीशन, ब्रेस्टफीडिंग, मदर न्यूट्रीशन जैसी जरूरी चीजों में अगर किसी मां को सलाह की आवश्यकता है तो वह इस हेल्पलाइन नंबर के जरिए अपनी सारी परेशानी का हल पूछ सकती हैं. सभी सवालों के जवाब वो डॉक्टर, न्यूट्रीशनिस्ट और फील्ड ऑफिसर्स देंगे, जिन्हं 10 साल से ज्यादा का अनुभव है.

इस बीच यह भी जानकारी सामने आई है कि आईआईटी के रिसर्चर्स दो रोबोट बना रहे हैं, जिन्हें आइसोलेशन वार्ड में तैनात किया जाएगा, ताकि वो कोविड-19 संक्रमित मरीजों की दवाई, खाने और कचरे जैसी चीजों कलेक्ट करने का काम कर सकें.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts