आरे कॉलोनी में पेड़ काटने का विरोध करने वालों के खिलाफ दर्ज केस होंगे वापस: सीएम उद्धव ठाकरे

सीएम उद्धव ने कहा, "मैंने आरे आंदोलन में शामिल पर्यावरणविदों के ऊपर से दर्ज मामलों को हटाए जाने का आदेश दिया है."

मुंबई की आरे कॉलोनी में मेट्रो कार शेड परियोजना का विरोध करने वाले पर्यावरणविदों पर दर्ज मुकदमे वापस लिए जाएंगे. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को इस बात की घोषणा की. ये पर्यावरणविद परियोजना के लिए पेड़ों की कटाई का विरोध कर रहे थे. इस घोषणा के दो दिन पहले ही सीएम उद्धव मेट्रो कार शेड परियोजना पर रोक लगा चुके हैं.

सीएम उद्धव ने कहा, “मैंने आरे आंदोलन में शामिल पर्यावरणविदों के ऊपर से दर्ज मामलों को हटाए जाने का आदेश दिया है. अब किसी पर भी इस मामले में कोई मुकदमा दर्ज नहीं होगा.”

मुंबई पुलिस ने इसी साल अक्टूबर महीने में कई प्रदर्शनकारियों के खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत मामले दर्ज किए थे. विरोध प्रदर्शन के दौरान ये प्रदर्शनकारी आरे कॉलोनी में 2,500 पेड़ों के काटे जाने के खिलाफ थे.

सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में पेड़ों की कटाई पर रोक लगा दी थी. हालांकि, तब तक 2,000 पेड़ों की कटाई हो चुकी थी. वहीं, उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते ही विवादित मेट्रो कार शेड परियोजना पर रोक लगाए जाने का फैसला लिया था.

सीएम उद्धव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि ‘मेट्रो का काम नहीं रुकेगा, लेकिन मेरे अगले फैसले तक आरे कॉलोनी की एक भी पत्ती नहीं काटी जाएगी. हमने मेट्रो कार शेड पर रोक लगाए जाने का आदेश जारी किया है. इस मामले में पूरी तरह से जांच-पड़ताल की जाएगी.’

सीएम उद्धव ने कहा, “मैं समाचारपत्रों में यह रिपोर्ट पढ़कर दुखी था कि आरे कॉलोनी के पेड़ों की रातोंरात कटाई कर दी गई. मैं इसे स्वीकर नहीं कर सकता हूं. मैं मुंबई में जन्मा महाराष्ट्र का पहला मुख्यमंत्री हूं. मैं इसके लिए वो सबकुछ करूंगा जिसकी जरूरत होगी.”

शिवसेना हालांकि देवेंद्र फडणवीस की पिछली सरकार का हिस्सा थी लेकिन उद्धव ठाकरे और उनके बेटे आदित्य ठाकरे ने आरे कॉलोनी में पेड़ों की कटाई का विरोध किया था. ठाकरे ने चुनाव प्रचार के दौरान कहा था कि अगर सत्ता में उनकी वापसी हुई तो वो ‘आरे कॉलोनी के हत्यारों से डील’ करेंगे.

ये भी पढ़ें-

महाराष्‍ट्र: बड़े भाई ने बड़ा दिल दिखाया तो फिर एक हो सकते हैं बीजेपी-शिवसेना!

मैं समंदर हूं, लौटकर वापस आऊंगा… देवेंद्र फडणवीस ने विरोधियों को दिया जवाब

सीवर लाइन में गिरे शख्स को बचाने गए फायर बिग्रेड के दो कर्मी समेत पांच फंसे, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी