महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव: शिवसेना ने जारी किया घोषणा पत्र, ये हैं 10 बड़ी बातें

उद्धव ठाकरे ने कहा कि दो दिनों के भीतर बीजेपी भी अपना मेनिफेस्टो रिलीज करेगी. हमने मेनिफेस्टो के बारे में बात नही की है. उनके मेनिफेस्टो के बाद हम ज्वॉइंट मेनिफेस्टो रिलीज करेंगे.

महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होनी है. वोटिंस से पहले राजनीतिक पार्टियां वोटर्स को लुभाने के लिए कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहतीं. इसके लिए पार्टियां अपने घोषणा पत्र में महाराष्ट्र के लोगों के लिए कुछ न कुछ परिवर्तन कर रही हैं.

शनिवार को शिवसेना ने अपना घोषणा पत्र जारी किया, जिसमें पार्टी ने किसानों से लेकर छात्रों तक को प्रमुख स्थान दिया है.

इस पर बात करते हुए शिवसेना युवा विंग के अध्यक्ष आदित्य ठाकरे ने कहा, “5 सालों से फील्ड में घूमकर लोगों की स्थिति और उनकी मांग को देखकर हमने ये मेनिफेस्टो तैयार किया है. इस मेनिफेस्टो को महिला और पुरुष दोनों ने ही मिल कर बनाया है. इसपर एक बारकोड है, जिसको आप स्कैन करेंगे तो आप सीधे वेबसाइट पर जाकर इसकी डिटेल्स प्राप्त कर सकेंगे.”

इसके बाद आदित्य ठाकरे ने कहा कि इस मेनिफेस्टो को दिल से बनाया है. इसमें टॉप 10 मुद्दे हैं, जिसमें 10 रुपये वाला भोजनालय और बिजली के बिल में कटौती जैसे मुद्दे शामिल हैं. किसानों के लिए 10,000 रुपये प्रतिसाल, जो कि जरूरतमंद किसानों को देंगे. कर्ज वालों को कर्ज मुक्त करेंगे.

वहीं नेशनल कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस पर हमला बोलते हुए शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा, एनसीपी और कांग्रेस ने भूमिपुत्रों के लिए लुभावना मेनिफेस्टो बनाया है. अब वो बेकार हो गए हैं इसलिए ये बनाया है. हम भूमिपुत्रों के बारे में हमेशा से सोचते आये हैं.”

फिलहाल भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपना मेनिफेस्टो जारी नहीं किया है. इस पर उद्धव ठाकरे ने कहा कि दो दिनों के भीतर बीजेपी भी अपना मेनिफेस्टो रिलीज करेगी. हमने मेनिफेस्टो के बारे में बात नही की है. उनके मेनिफेस्टो के बाद हम ज्वॉइंट मेनिफेस्टो रिलीज करेंगे.

शिवसेना के घोषणा पत्र की प्रमुख बातें

1. किसानों का कर्जमाफ किया जाएगा.

2. गरीब किसानों को 10,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी.

3. 10 रुपये में दिया जाएगा भोजन. राज्य भर में बनाए जाएंगे 1000 भोजनालय.

4. 300 यूनिट तक के बीजली दर में 30 फीसदी की कमी करेंगे.

5. अयोध्या, चारधाम, वैष्णोदेवी, काशी और कैलाश मानसरोवर ले जाने का किया जाएगा प्रबंध.

6. 80 फीसदी भूमिपुत्रों को दिया जाएगा नौकरी में आरक्षण. इस कानून का सख्ती से होगा पालन.

7. नॉन रेजिडेंट एरिया में शुरू की जाएगी नाइट लाइफ.

8. वन रूपी क्लिनिक को शुरू किया जाएगा.

9. ग्रामीण जगहों पर छात्रों को बस सुविधा दी जाएगी.

10. 15 लाख ग्रैजुएट को दी जाएगी ‘युवा सरकार फेलोशिप.’

 

ये भी पढ़ें-   शिक्षा अधिकारी मिड-डे मील में खा रहा था चिकन, डीएम ने किया सस्पेंड

कोव रिजॉर्ट पहुंचे शी जिनपिंग, अकेले बैठकर PM मोदी कर रहे बातचीत