Maharashtra Polls: कांग्रेस-एनसीपी ने किया सीट शेयरिंग का ऐलान

कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने महाराष्‍ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को चुनौती देने के लिए कई और छोटे दलों के साथ समझौता किया है.

मुंबई: महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव 2019 के लिए कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन ने सीट बंटवारे का ऐलान कर दिया है. कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री पृथ्‍वीराज चव्‍हाण ने सीट समझौते का ऐलान किया.

उन्‍होंने बताया कि महाराष्‍ट्र की 288 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस और एनसीपी 125-125 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी, जबकि बाकी बची 38 सीटों को गठबंधन के अन्‍य सहयोगी दलों के बीच बांट दिया जाएगा.

कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने महाराष्‍ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को चुनौती देने के लिए कई और छोटे दलों के साथ समझौता किया है. इनमें समाजवादी पार्टी (सपा), पीपुल्स रिपब्लिकन पार्टी (पीआरपी) और लक्ष्मण माने की अध्यक्षता वाले वंचित बहुजन अगाड़ी (वीबीए) शामिल हैं.

2014 महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव में कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था. पिछले चुनाव में कांग्रेस 42 और एनसीपी 41 सीटों पर जीती थी. बीजेपी 122 सीटों के साथ 2014 में सबसे बड़ी पार्टी रही, जिसने शिवसेना के साथ मिलकर महाराष्‍ट्र में सरकार बनाई.