महाराष्ट्र: विधान परिषद चुनाव के लिए राज्यपाल ने EC को लिखा पत्र, चुनाव आयोग ने बुलाई बैठक

पत्र में राज्यपाल ने कहा है कि केंद्र सरकार ने देश में लॉकडाउन (Lockdown) को लेकर कई तरह की छूट के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं. इसी दिशा-निर्देश के तहत केंद्र सरकार से बातचीत कर चुनाव की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है.
Maharashtra Governor writes to EC, महाराष्ट्र: विधान परिषद चुनाव के लिए राज्यपाल ने EC को लिखा पत्र, चुनाव आयोग ने बुलाई बैठक

महाराष्ट्र (Maharashtra) के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshiyari) ने चुनाव आयोग (Election Commission) से पत्र लिख कर अनुरोध किया है कि वह जल्द से जल्द महाराष्ट्र विधान परिषद (Maharashtra Legislative Council) की 9 रिक्त सीटों पर चुनाव कराने की घोषणा करे. राज्यपाल ने चुनाव आयोग को बताया कि इन सीटों का कार्यकाल 24 अप्रैल को समाप्त हो गया है.

अपने पत्र में राज्यपाल ने कहा है कि केंद्र सरकार ने देश में लॉकडाउन (Lockdown) को लेकर कई तरह की छूट के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं. इसी दिशा-निर्देश के तहत केंद्र सरकार से बातचीत कर चुनाव की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है.

दरअसल मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) की तरफ से लिखे गए एक पत्र में राज्यपाल से विधान परिषद के चुनाव कराने के संबंध में चुनाव आयोग को लिखने का अनुरोध किया गया था. जिसे महाराष्ट्र के अर्बन डेवलपमेंट मिनिस्टर एकनाथ शिंदे और शिवसेना के सचिव मिलिंद नार्वेकर ने गुरुवार को राज्यपाल को सौंपा था.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

बता दें कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे राज्य विधानमंडल के किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं. तो ऐसे में उन्हें 27 मई 2020 से पहले राज्य विधानमंडल के किसी एक सदन में चुने जाने की आवश्यकता है. वहीं इससे पहले चुनाव आयोग ने कोरोना (Coronavirus) संकट के बाद इन 9 सीटों के लिए चुनाव प्रक्रिया को रोक दिया था.

चुनाव आयोग ने बुलाई बैठक

राज्यपाल कोश्यारी के पत्र लिखने के बाद महाराष्ट्र चुनाव आयोग ने शुक्रवार को महारष्ट्र विधान परिषद की 9 रिक्त सीटों के चुनाव को लेकर बैठक बुलाने का फैसला किया है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस बैठक में शामिल होंगे.

राज्यपाल के फैसले का स्वागत

राज्यपाल के फैसले पर देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट कर लिखा, “माननीय राज्यपाल ने महाराष्ट्र विधान परिषद की 9 रिक्त सीटों पर चुनाव कराने के लिए ECI से सिफारिश करने का जो निर्णय लिया है हम उसका स्वागत करत हैं. हमे यकीन है चुनाव आयोग गृह मंत्रालय से परमर्श लेकर जल्द से जल्द इसका का निर्णय करेगा.”

वहीं शिवसेना नेता संजय राउत ने ट्वीट कर लिखा, “महाराष्ट्र विधान परिषद की 9 रिक्त सीटों के चुनाव को लेकर भारत निर्वाचन आयोग की बैठक कल होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शामिल होंगे.”

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts