महाराष्‍ट्र में सरकार बनाने के यही हैं तीन विकल्‍प, कौन सा गणित बैठेगा सटीक?

बीजेपी और शिवसेना चुनाव से पहले तो साथ थे, मगर अब कोई समझौता नहीं हो पा रहा. NCP और कांग्रेस मिलकर इस हाल में नहीं कि सरकार बना लें. ऐसे में महाराष्‍ट्र में सरकार बनने के समीकरण क्‍या हैं?
Maharashtra Govt Formation, महाराष्‍ट्र में सरकार बनाने के यही हैं तीन विकल्‍प, कौन सा गणित बैठेगा सटीक?

Maharashtra Govt Formation 2019: महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे 24 अक्‍टूबर को ही आ गए थे. हालां‍कि नई सरकार किसकी और कैसे बनेगी, इसे लेकर कुछ साफ नहीं. दो बड़े खेमे थे. एक तरफ एनडीए जिसमें बीजेपी और शिवेसना थीं. दूसरी तरफ यूपीए जिसका नेतृत्‍व कांग्रेस करती है. यूपीए में कांग्रेस के अलावा NCP और कुछ 1-1 सीट वाले दल शामिल हैं.

नतीजों के मुताबिक, बीजेपी को 105 सीटें और शिवसेना को 56 सीटें मिली हैं. NCP को 54 और कांग्रेस को 44 सीटों पर जीत मिली. इसके अलावा 12 निर्दलीय चुनाव जीते.

Maharashtra Govt Formation, महाराष्‍ट्र में सरकार बनाने के यही हैं तीन विकल्‍प, कौन सा गणित बैठेगा सटीक?

राज्‍य में सरकार बनाने के लिए 144 या ज्‍यादा सीटें चाहिए. बीजेपी और शिवसेना चुनाव से पहले तो साथ थे, मगर अब कोई समझौता नहीं हो पा रहा. NCP और कांग्रेस मिलकर इस हाल में नहीं कि सरकार बना लें. ऐसे में महाराष्‍ट्र में सरकार बनने के समीकरण क्‍या हैं, ये समझ लेते हैं.

Maharashtra Govt Formation 2019 Possible Equations

  • बीजेपी और शिवसेना एक साथ रहें तो कोई मुश्किल नहीं होगी. शिवसेना सरकार में 50 फीसदी हिस्‍सेदारी पर अड़ी है. बीजेपी साफ कर चुकी है कि ’50-50 का कोई फॉर्मूला नहीं दिया गया था.’ BJP और शिवसेना ने कुल 161 सीटें जीती हैं.
  • NCP और कांग्रेस चाह लें तो भी बाकी पार्टियों और निर्दलीयों को मिलाकर सरकार नहीं बना सकते. NCP-कांग्रेस अगर शिवेसना को साथ ले लें, तब उनकी कुल सीटें 154 हो जाएंगी. बहुमत का आंकड़ा तो पार हो जाएगा मगर इन तीन दलों का एक साथ आना बेहद मुश्किल है.
  • बीजेपी और शिवसेना में अगर बात नहीं बनती तो भगवा पार्टी के लिए एक और विकल्‍प है. NCP से हाथ मिलाकर वह आसानी से सरकार बना सकती है. हालांकि चुनाव के समय NCP नेताओं के खिलाफ जांच एजेंसियों ने जिस तरह कार्रवाई की, उससे यह गठबंधन होना भी टेढ़ी खीर है.

ये भी पढ़ें

देवेंद्र फडणवीस ने ठुकराया 2.5 फॉर्मूला, ‘सामना’ की आड़ में शिवसेना पर बोला हमला

आपस में ही उलझे बीजेपी के दो साथी, देखें संजय राउत और दुष्‍यंत चौटाला की जुबानी जंग

Related Posts