महाराष्‍ट्र में सरकार जाने पर बोले अमित शाह- शिवसेना ने जनादेश का अपमान किया, BJP ने नहीं

महा विकास अघाड़ी (MVA) गठबंधन में शिवसेना-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP)-कांग्रेस और अन्य छोटे दल शामिल हैं.
Maharashtra Government Latest News, महाराष्‍ट्र में सरकार जाने पर बोले अमित शाह- शिवसेना ने जनादेश का अपमान किया, BJP ने नहीं

उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्‍यमंत्री के रूप में गुरुवार को शपथ लेंगे. मुंबई के शिवाजी पार्क में समारोह के लिए, शाम 6.40 बजे का समय तय किया गया है. राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शिवसेना-NCP-कांग्रेस गठबंधन को बहुमत साबित करने के लिए 7 दिन का समय दिया है.

बुधवार को विधानसभा में प्रोटेम स्पीकर कालिदास कोलंबकर (BJP) ने नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई. उससे पहले उद्धव ठाकरे ने राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात की. ठाकरे के साथ इस दौरान उनकी पत्नी रश्मि भी मौजूद थीं.

Maharashtra Government Latest News Updates

  • महाराष्‍ट्र की सियासी तस्‍वीर बदलने पर बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने पहली प्रतिक्रिया दी है. उन्‍होंने कहा, “महाराष्ट्र के जनादेश का अपमान करने का काम शिवसेना ने किया है भाजपा ने नहीं. विधायकों के कैम्प लगाने वालों, चुनाव से पहले का गठबंधन तोड़ने वालों को दोष ना देकर आज भाजपा का दोष बताया जा रहा है. अपनी विचारधारा छोड़कर, सभी मूल्यों को त्यागकर ये 3 पार्टियां सरकार बनाने जा रही हैं.

Maharashtra Government Latest News, महाराष्‍ट्र में सरकार जाने पर बोले अमित शाह- शिवसेना ने जनादेश का अपमान किया, BJP ने नहीं

शिवाजी पार्क में शपथ ग्रहण पर HC की टिप्‍पणी

  • जस्टिस एससी धर्माधिकारी और जस्टिस आरआई चगला की बेंच ने कहा, “हम कल के समारोह के बारे में कुछ नहीं कहना चाहते. हम केवल प्रार्थना कर रहे हैं कि कुछ अनहोनी ना हो.” अदालत ने कहा कि “होगा क्‍या कि ये (समारोह) रोज होने लगेंगे और सब फंक्‍शन के लिए मैदान का इस्‍तेमाल करना चाहेंगे.” हाई कोर्ट ने 2010 में इलाके को ‘साइलेंस जोन’ घोषित कर दिया था.
  • बॉम्‍बे हाई कोर्ट ने शिवाजी पार्क में शपथ ग्रहण समारोह पर चिंता जताई. कहा, “ऐसे समारोहों को सार्वजनिक मैदान पर नियमित रूप से आयोजित नहीं किया जाना चाहिए.”
  • शरद पवार के निवास ‘सिल्वर ओक’ पर NCP-कांग्रेस नेताओं की बैठक पिछले डेढ़ घंटे से चल रही है. मंत्रिमंडल पर हो रही है बातचीत. इसके बाद YB चव्‍हाण सेंटर में बैठक होगी. उसमें शरद पवार, अहमद पटेल और उद्धव ठाकरे तीनों मौजूद रहेंगे.

शिवसेना-NCP-कांग्रेस की मीटिंग में मंत्रिमंडल का फॉर्मूला

  • शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने कहा, “बहुत खुशी की बात है, उद्धव जी हमारे मुख्यमंत्री हो रहे हैं. कल शपथ विधि है. महाराष्ट्र की जनता की इच्छा थी कि शिवसेना का मुख्यमंत्री हो. राज्य में स्टेबल सरकार देने की कोशिश करेंगे. राज्य के हित में और लोगो के हित मे काम होंगे.
  • शरद पवार और कांग्रेस के नेताओं के बीच बातचीत शुरू. अहमद पटेल, केसी वेणुगोपाल, पृथ्वीराज चव्हाण, बालासाहेब थोराट कांग्रेस की ओर से शरद पवार के घर पहुंचे. एनसीपी की ओर से अजित पवार, सुनील तटकरे और जयंत पाटिल भी शरद पवार के घर पर मौजूद.
  • NCP नेता जयंत पाटिल ने कहा है, ” मैं उपमुख्यमंत्री पद का या किसी पद का दावा नहीं करता हूं. हमारे नेता शरद पवार जो निर्णय करते है वो हम सब का दावा और फैसला होता है. दो उपमुख्यमंत्री होंगे, इस पर अभी कोई चर्चा नहीं हुई.
  • कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और अहमद पटेल NCP चीफ शरद पवार के आवास पहुंचे हैं.
  • उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी, सांसद राहुल गांधी को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्‍यौता दिया है.

कैसा होगा शपथ ग्रहण समारोह का मंच?

शिवाजी की मूर्ति के सामने ओपन स्‍टेज होगा. 6,000 स्कायर फ़ीट का मंच बनाया जाएगा. मंच पर 100 कुर्सियां लगाई जाएंगी. जनता के बैठने के लिए 60,000 कुर्सियां होंगी. पार्क के अंदर और बाहर 20 बडी LED लगाई लाएंगी जिस पर शपथ ग्रहण समारोह का लाइव टेलीकास्ट होगा. शिवाजी की मूर्ति और बाल ठाकरे की समाधि का डेकोरेशन हो रहा है.

शरद पवार के घर अहम मीटिंग

  • उद्धव ठाकरे थोड़ी देर में शरद पवार के घर पहुंचेंगे. गठबंधन के मंत्रिमंडल को लेकर यह बैठक बेहद अहम मानी जा रही है. अजित पवार को लेकर भी बातचीत हो सकती है.
  • शिवसेना के युवा विधायक आदित्‍य ठाकरे ने कहा, “हम नया महाराष्‍ट्र बनाने को संकल्‍पबद्ध हैं. कई पहली बार विधायक बने हैं और हमें शपथ लेते समय गर्व हुआ. हम राज्‍य की जनता की सेवा करना चाहते हैं.
  • अजित पवार के साथ गठबंधन करना गलती था या नहीं? इस सवाल पर पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा, “परेशान मत होइए. मैं सही समय पर सही बात कहूंगा.

अजित पवार के साथ जाना गलती, बीजेपी के वरिष्ठ नेता एकनाथ खडसे का बयान

  • उद्धव के शपथ ग्रहण में कोलकाता में पीएम मोदी के खिलाफ ममता के साथ मंच पर इकठ्ठा हुए विपक्ष के सभी नेताओं और राज्य के मुख्यमंत्रियों को निमंत्रण भेजा जाएगा. लालकृष्ण आडवाणी और RSS प्रमुख मोहन भागवत से खुद उद्धव फोन पर बात कर निमंत्रण देंगे.

मंत्रिमंडल में किसको कितना हिस्‍सा?

  • महाविकास अघाड़ी में इस आधार पर हो सकता है मंत्रिमंडल का बंटवारा. अजित पवार को उद्धव ठाकरे मंत्रिमंडल में अहम ज़िम्मेदारी ऑफर की जाएगी. अगर वह मना करते हैं तो मनाने की कोशिश भी होगी.

शिवसेना-

11 कैबिनेट + 4 राज्यमंत्री +1 मुख्यमंत्री – कुल 16

एनसीपी

11 कैबिनेट (डिप्टी सीएम समेत) +4 राज्यमंत्री – कुल 15

कांग्रेस

9 कैबिनेट (डिप्टी सीएम समेत) +3 राज्यमंत्री – कुल 12

ठाकरे परिवार से पहले मुख्यमंत्री होंगे उद्धव, पढ़ें बाल ठाकरे से कितनी अलग है सियासत

  • अपने शपथ ग्रहण समारोह में चचेरे भाई राज ठाकरे को न्‍यौता देंगे उद्धव ठाकरे.
  • शरद पवार के घर दोपहर 12 बजे महाविकास अघाड़ी की मीटिंग होगी इसमें उद्धव ठाकरे के मंत्रिमंडल पर चर्चा की जाएगी.

क्‍या बोले शिवसेना-एनसीपी के विधायक?

  • शिवसेना के सीनियर MLA प्रताप सरनाईक ने टीवी9 भारतवर्ष से बातचीत में कहा, “हमारे सभी विधायकों ने हमारा साथ दिया. हम लगातार साथ थे. मैंने मंत्रिपद के लिए ये सब नहीं किया है. ये पार्टी के लिए मेरा काम है. आगे देखते हैं तीनों पार्टी साथ मिलकर काम करेगी और राज्य चलाएगी.
  • NCP सांसद सुनील तटकरे ने टीवी9 भारतवर्ष से बातचीत में कहा, “हम उम्मीद रखते है कि तीनों दलों की सरकार 5 साल तक अच्छे से चलेगी. पवार साहब की नेतृत्व में सब अच्छा होगा. अजित पवार दादा हमारे नेता हैं. उनकी लीडरशिप पार्टी के लिये जरूरी है. उनका आना हमारी मजबूती है. उनके आने से सब खुश हैं. आला कमान तय करेगा कि उपमुख्यमंत्री जयंत पाटिल होंगे या नहीं.

गवर्नर से मिले उद्धव ठाकरे

  • उद्धव ठाकरे राजभवन से निकले. 50 मिनट से ज़्यादा समय तक चली राजभवन में उद्धव और राज्यपाल की मुलाक़ात.
  • महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थोरात ने कहा- डिप्टी सीएम कौन होगा, इस पर कोई फैसला नहीं हुआ है.

  • उद्धव ठाकरे ने राजभवन में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की. उनकी पत्नी भी इस मौके पर मौजूद रहीं.

‘पलट के आऊंगी, शाखों पे खुशबुएं लेकर’, पति की कुर्सी जाने पर बोलीं अमृता फडणवीस

  • बालासाहेब थोराट, नवाब मलिक ने ली शपथ.

  • विधानसभा में देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार ने ली शपथ

‘Pawar’ गेम में हार गए देवेंद्र फडणवीस लेकिन महाराष्‍ट्र में तीन दशक के सबसे बेदाग सीएम

  • सुप्रिया सुले ने अजित पवार को गले लगाया और पैर छुए.

  • महाराष्ट्र में दो उपमुख्यमंत्री बन सकते हैं. बालासाहेब थोराट (कांग्रेस) और जयंत पाटिल (एनसीपी) दो नए उपमुख्यमंत्री हो सकते हैं. दोनों ही अपनी अपनी पार्टीयों के विधायक दल के नेता है और पार्टी में काफी सीनियर है. उपमुख्यमंत्री की रेस में इन दोनों के नाम सबसे आगे हैं. दोनों दलों ने अपनी अपनी पार्टी से इन दोनों का नाम सुझाया है.
  • सभी विधायक शपथ लेने के लिए विधानसभा पहुंच रहे हैं.

NCP ने मुझे कब निकाला? : अजित पवार

  • विधानभवन पहुंचे अजित पवार
  • अजित पवार ने TV9 भारतवर्ष से कहा- “मैं पार्टी में ही हूं. पार्टी ने मुझे कब निकाला था. आप बताइए?
  • पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस विधानसभा पहुंचे.
  • विधानसभा जाने से पहले आदित्य ठाकरे ने सिद्धि विनायक मंदिर पहुंचकर पूजा अर्चना की.

मूसलाधार बारिश और शरद पवार… वो फोटो जिसने महाराष्‍ट्र में सियासत की सूरत बदल दी

राज्यपाल ने मंगलवार शाम ठाकरे को महा विकास अघाड़ी (MVA) गठबंधन की सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था. गठबंधन में शिवसेना-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP)-कांग्रेस और अन्य छोटे दल शामिल हैं.

ये भी पढ़ें

‘Pawar’ गेम में हार गए देवेंद्र फडणवीस लेकिन महाराष्‍ट्र में तीन दशक के सबसे बेदाग सीएम

मूसलाधार बारिश और शरद पवार… वो फोटो जिसने महाराष्‍ट्र में सियासत की सूरत बदल दी

Related Posts