महाराष्ट्र: नवाब मलिक का दावा, ‘NCP के तीन विधायकों को दिल्ली लाई बीजेपी’

देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण कराने के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के फैसले को चुनौती देने के लिए कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी के नेता सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए.
Maharashtra political situation live, महाराष्ट्र: नवाब मलिक का दावा, ‘NCP के तीन विधायकों को दिल्ली लाई बीजेपी’

एनसीपी नेता अजित पवार के समर्थन से बीजेपी ने एक नाटकीय अंदाज में शनिवार को सरकार बना ली थी. देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण कराने के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के फैसले को चुनौती देने के लिए कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी के नेता सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए.

Live Updates:

  • देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार के बीच मुलाकात खत्म.
  • नवाब मलिक के मुताबिक एनसीपी के तीन विधायकों को बीजेपी द्वारा दिल्ली ले जाया गया है.
  • कांग्रेस पार्टी के संकटमोचक कहे जाने वाले डीके शिवकुमार मुंबई पहुंच गए हैं.
  • अजित पवार महाराष्ट्र सीएम देवेंद्र फडणवीस से मिलने उनके घर पहुंच गए हैं.
  • कांग्रेस के संकटमोचक कहे जाने वाले डीके शिवकुमार कल यानी सोमवार को मुंबई आ सकते हैं. कांग्रेस के विधायको को अभी मुंबई में ही रखा गया है इसलिए डीके शिवकुमार मुंबई आ रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक अगर जरूरत पड़ी तो कांग्रेस के विधायकों को कर्नाटक भी ले जाया जा सकता है.
  • शरद पवार का कराड (सतारा) जाने का कार्यक्रम रद्द हो गया है. उन्हें कल सुबह निकलना था, लेकिन अब वह मुंबई में ही रहेंगे. कल महाराष्ट्र के पहले मुख्यमंत्री वाई वी चौहान की पुण्यतिथि है. शरद पवार को उन्हीं कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए सतारा जाना है. उनके ऑफिस के मुताबिक उनका कार्यक्रम रद्द हुआ था पर इसमे बदलाव भी हो सकता है.
  • उद्धव ठाकरे पिछले 5 घंटे से द ललित होटल में मौजूद हैं. संजय राउत और आदित्य ठाकरे भी होटल में ही मौजूद हैं. उद्धव ठाकरे ने अपने एक एक विधायक से पर्सनली बात की है. सभी विधायकों से एक पेपर पर साइन कराया जा रहा है. कल सुप्रीम कोर्ट में होने वाली सुनवाई को लेकर उद्धव ठाकरे ने अपने विधायको को ब्रीफिंग दी है.
  • शनिवार को अजित पवार के साथ जाने वाले NCP नेता धनंजय मुंडे ने उनको लेकर फैलाई जा रही अफवाहों पर रोक लगाने के लिए ट्वीट किया. उन्होंने कहा, “मैं पार्टी के साथ हूं, मैं पवार साहेब (शरद पवार) के साथ हूं. अफवाहें न फैलाएं.”

  • शिवसेना नेता संजय राउत NCP प्रमुख शरद पवार के घर बैठक के लिए पहुंचे.
  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल जेडब्ल्यू मैरियट होटल में पहुंच गए हैं, जहां फिलहाल कांग्रेस विधायक रहते हैं. पार्टी के अन्य नेता अशोक चव्हाण, बालासाहेब थोराट, सुशील कुमार शिंदे और मल्लिकार्जुन खड़गे पहले से ही होटल में मौजूद हैं.
  • एनसीपी के विधायकों को रेनेसिन्स होटल से हयात होटल में ले जाया जा रहा है. वहीं शिवसेना के विधायकों को द ललित होटल से शिफ्ट करा कर लेमन ट्री होटल में ले जाया जाएगा. शिवसेना और एनसीपी के विधायकों को जिन होटलों में रखा गया था यानी द ललित और रेनिंसन्स इनके बीच काफी फासला है. इसलिए दोनों ही पार्टी के विधायकों को आसपास के होटल में रखने की योजना बनाई गई है. दोनो नए होटलों के बीच अब सिर्फ 7 मिनट का फासला है.
  • NCP के नए विधायक दल के नेता जयंत पाटिल ने ट्वीट करते हुए अजित पवार से शरद पवार के फैसले का सम्मान करने की अपील की है. उन्होंने कहा, ‘अजित पवार आप राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के संस्थापक सदस्य हैं. हम सभी आदरणीय पवार साहब की छाया में पले-बढ़े हैं. हालांकि, राज्य की खातिर, साहेब ने बीजेपी के साथ नहीं जाने का फैसला किया है. साहेब के इस निर्णय का सम्मान करते हुए कृप्या वापस लौट आएं.’

  • एनसीपी के सभी विधायकों को आज रात में पवई से शिफ्ट करते हुए ठाणे ले जाया जा सकता है. ठाणे शिवसेना का गढ़ माना जाता है. इसके लिए शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे को सौंपा जिम्मा गया है.
  • अजित पवार के बयान से सियासी गलियारों में भ्रम फैलने के बाद NCP प्रमुख शरद पवार ने ट्वीट कर इस पर सफाई पेश की है. उन्होंने कहा, ‘बीजेपी के साथ गठबंधन बनाने का कोई सवाल ही नहीं है. NCP ने सर्वसम्मति से सरकार बनाने के लिए शिवसेना और कांग्रेस को सहयोगी बनाने का फैसला किया है. लोगों के बीच भ्रम और गलत धारणा बनाने के लिए अजीत पवार का बयान गलत और भ्रामक है.’

  • अजित पवार ने आज लगातार ट्वीट करते हुए कहा था कि वह अभी भी एनसीपी में शामिल हैं और अभी भी शरद पवार ही उनके नेता हैं. अजित के इस ट्वीट पर तंज कसते हुए शिवसेना के सांसद संजय राउत ने कहा, ‘उन्हें इग्नोर कीजिए वो भ्रम फैला रहे हैं.’
  • महाराष्ट्र में बीजेपी का ऑपरेशन लोटस शुरू हो गया है. बीजेपी ने बहुमत की दो लिस्ट भी तैयार कर ली हैं. पहली लिस्ट में बीजेपी, एनसीपी (अजित पवार समर्थक) इंडिपेंडेंट और छोटी पार्टियों के विधायकों के नाम है. वहीं दूसरी लिस्ट में उन संभावित विधायकों के नाम जो समर्थन कर सकते हैं.ऑपरेशन लोटस के लिए चार विधायकों की कमेटी बनाई गई है, जो फ्लोर कोआर्डिनेशन का काम देखेगी. इसमे राधाकृष्ण विखे पाटिल, नारायन राणे, गणेश नाइक और बबन राव पांचपुते शामिल हैं.राधाकृष्ण विखे पाटिल- पाटिल कांग्रेस में नेता विपक्ष रह चुके हैं, अब बीजेपी का हिस्सा है और उनके विपक्षी विधायकों से काफी अच्छे रिश्ते भी हैं.नारायण राणे- राणे अब बीजेपी के साथ हैं लेकिय ये भी ध्यान में रखा जाए कि वह शिवसेना के पुराने महारथी भी है. मौजूदा सियासी माहौल में वह शिवसेना के कई विधायकों के संपर्क में हैं.गणेश नाइक- नाइक पहले एनसीपी में थे और अब वह बीजेपी में हैं. उनकी एनसीपी के नेताओं में अच्छी पकड़ है.बबन राव पांचपुते- बबन राव पांचपुते बीजेपी में कद्दावर नेता हैं, वहीं अन्य दलों में भी उनकी अच्छी खासी पैठ और पकड़ है.
  • सेलार ने कहा कि आज की बैठक में सभी अपेक्षित विधायक मौजूद थे. निर्दलीय विधायकों की बैठक जो बीजेपी का समर्थन कर रहे हैं, एक अलग जगह पर आयोजित की जाएगी.
  • इसी बीच अतिज पवार ट्वीट कर कहा, ‘मैं एनसीपी में हूं और हमेशा एनसीपी में रहूंगा और शरद पवार साहब हमारे नेता हैं. हमारा बीजेपी-NCP गठबंधन अगले पांच वर्षों के लिए महाराष्ट्र में एक स्थिर सरकार प्रदान करेगा जो राज्य और इसके लोगों के कल्याण के लिए ईमानदारी से काम करेगी.

  • आशीष सेलार ने मुंबई में पार्टी विधायकों की बैठक के कहा, “इस बैठक में हमने चर्चा की और आसानी से फ्लोर टेस्ट पास करने की रणनीति तय की. हमने देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए बधाई देते हुए एक प्रस्ताव भी पारित किया.
  • बीजेपी विधायकों की बैठक भी खत्म हो गई है. बैठक में बहुमत हासिल करने को लेकर चर्चा हुई. साथ ही नई सरकार के लिए अभिनंदन प्रस्ताव भी पास किया गया.
  • सुप्रिया सुले ने एनसीपी विधायकों की बैठक के बाद शिवसेना के सांसद संजय राउत और आदित्य ठाकरे के साथ एक फोटो ट्वीट किया है.

  • सूत्रों की माने तो बीजेपी विधायकों की मीटिंग में देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि उनके पास 118 विधायकों का समर्थन है.
  • संजय राउत ने बीजेपी पर तंज करते हुए सवाल किया, ‘बीजेपी अजित पवार को जेल में डालना चाहती थी, क्या अब फडणवीस आर्थर रोड जेल में उनसे मिलेंगे?’
  • अजित पवार ने शनिवार को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी द्वारा दी गई बधाई पर रविवार को जवाब देते हुए शुक्रिया अदा किया. उन्होंने पीएम मोदी के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए कहा, “धन्यवाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी. हम एक स्थिर सरकार सुनिश्चित करेंगे जो महाराष्ट्र के लोगों के कल्याण के लिए कड़ी मेहनत करेगी.”

  • एनसीपी विधायकों की बैठक खत्म होने के बाद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे शरद पवार के साथ होटल में बैठक करेंगे.
  • एनसीपी विधायक माणिकराव कोकाटे भी बैठक में शामिल होने के लिए होटल पहुंचे. वह कथित तौर पर उप मुख्यमंत्री अजीत पवार के साथ राज्यपाल के आवास पर गए थे और शनिवार के बाद से गायब थे.
  • मुंबई के एक होटल में एनसीपी विधायकों की भी एक बैठक चल रही है. इस बैठक की अध्यक्षता शरद पवार कर रहे हैं. बैठक में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और सांसद संजय राउत भी मौजूद हैं.
  • मुंबई के बीजेपी मुख्यालय में महाराष्ट्र के विधायकों की बैठक चल रही है. इस बैठक में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और बीजेपी के राज्य प्रमुख चंद्रकांत पाटिल समेत तमाम नेता और विधायक मौजूद हैं.
  • कांग्रेस पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट से जल्द से जल्द बहुमत साबित कराने के लिए कहा. जिस पर पलटवार करते हुए बीजेपी प्रवक्ता माधव भंडारी ने दो टूक कहा कि वह कभी भी बहुमत साबित कर सकते हैं, उन्हें बहुमत साबित करने के लिए समय नहीं चाहिए.
  • एनसीपी के विधायक नितिन पवार भी सामने आ गए हैं. गुमशुदगी की शिकायत दर्ज होने के बाद उन्होंने वीडियो जारी किया. वीडियो में शरद पवार और अजित पवार दोनों का नाम लेते हुए उन्होंने कहा, ‘मेरे परिवार और क्षेत्र के लोग आप लोग मेरी चिंता न करें. मैं शरद पवार, अजित पवार और भुजबल साहब के साथ हूं.

Related Posts