LIVE: महाराष्‍ट्र में कहर बरपा रही बारिश, दीवारें गिरने से 24 लोगों की मौत

भारी बारिश को दीवार गिरने की वजह बताया जा रहा है. फिलहाल राहत और बचाव कार्य जारी है.

मुंबई: महाराष्‍ट्र में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश अब लोगों की जिंदगी को बुरी तरह प्रभावित कर रही है. मुंबई और पुणे में दीवार गिरने से कई लोगों की मौत की खबर है. दोनों ही जगह भारी बारिश को दीवार गिरने की वजह बताया जा रहा है. मलाड़ ईस्‍ट के पिंपरीपाड़ा स्थित एक स्‍कूल के पास दीवार गिरने से कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई. हादसे में दर्जन भर लोग घायल बताए जा रहे हैं.

पुणे में अंबेगांव पुलिस थाने के पास दीवार ढह जाने से कम से कम छह लोगों की जान चली गई, जबकि तीन के घायल होने की सूचना है. वही, कल्‍याण स्थित नेशनल उर्दू स्‍कूल की दीवार ढहने से तीन की मौत हो गई जबकि एक व्‍यक्ति घायल है.

Mumbai Rains Live Updates:

  • सेंट्रल रेलवे के CPRO ने बताया कि मुंबई में भारी बारिश के चलते एक ट्रेन कैंसिल की गई है और सात को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया है. वेस्‍टर्न रेलवे ने बयान में कहा कि चर्चगेट-विरार के बीच ट्रेनें ठीक से चल रही हैं. नल्‍लासोपारा की सभी 4 लाइनों पर वाटर लेवल कम हो गया है. कुछ जगहों पर विजिबिल्‍टी कम होने की वजह से ट्रेनें धीमी रफ्तार से चल रही हैं.
  • मुंबई की बारिश पर सुपरस्‍टार अमिताभ बच्‍चन ने चुटकी ली है. उन्‍होंने ‘गैम्‍बलर’ का मशहूर सीन ट्वीट किया है जिसमें वह और जीनत अमान वेनिस की सैर करते दिख रहे हैं. अमिताभ ने इस सीन को मीम में बदलते हुए फोटो में नाव चलाने वाले के लिए लिखा है कि ‘भैया गोरेगांव लेना’

  • मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शताब्‍दी अस्‍पताल जाकर मलाड़ में दीवार गिरने से घायल लोगों का हाल लिया. उनके साथ मंत्री योगेश सागर भी मौजूद थे. मलाड़ हादसे में 18 लोग मारे गए हैं और कम से कम 13 लोग घायल हैं.
  • खराब मौसम और तेज हवाओं के चलते मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट (CSMIA) पर 54 फ्लाइट्स डायवर्ट की गई हैं. इसके अलावा 52 उड़ानें कैंसिल कर दी गई हैं.
  • मुंबई में सुबह करीब 11.52 बजे 4.59 मीटर की हाईटाइड आने की संभावना है. BMC की दरख्‍वास्‍त पर कुर्ला में नौसेना की कई टीमें लगाई गई हैं जो फंसे हुए लोगों को बाहर निकालने में मदद कर रही हैं.
  • वायु, सड़क और ट्रेन यातायात भी लगातार दूसरे दिन मंगलवार को भी बाधित रहा. बारिश के कारण राज्य में पिछले पांच दिनों से अब तक लगभग 50 लोगों की मौत हो चुकी है.
  • मौसम विभाग ने मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. सरकार ने मुंबई सिटी, मुंबई सबअर्बन और ठाणे जिलों में पब्लिक हॉलिडे घोषित किया है.
  • ठाणे रेलवे स्टेशन की पटरियों पर पानी नहीं है लेकिन पिछले 3 घंटे से कोई ट्रेन नहीं है. लोग यहां सुबह 4 बजे से रुके हुए हैं. फंसे यात्रियों को रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स (RPF) की ओर से रिफ्रेशमेंट दिए जा रहे हैं.

  • मलाड़ में हुए हादसे में मलबे के भीतर अभी भी लोगों के फंसे होने की आशंका है. मौके पर नेशनल डिजास्‍टर रेस्‍पांस फोर्स (NDRF), फायर ब्रिगेड और पुलिस की टीमें मौजूद हैं. बारिश की वजह से बचाव कार्यों में दिक्‍कत आ रही है.
  • मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. ऐसे में महाराष्‍ट्र सरकार ने 2 जुलाई को मुंबई में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है. सीएम देवेंद्र फडणवीस ने हादसे पर शोक व्‍यक्‍त किया है. उन्‍होंने मृतकों के परिवारों को 5-5 लाख रुपये देने का एलान किया है.
  • घायलों को जोगेश्‍वरी के ट्रामा सेंटर और कांदिवली के शताब्‍दी अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है. फायर ब्रिगेड और NDRF के मौके पर पहुंचने से पहले स्‍थानीय लोगों ने कुछ को बाहर निकाल लिया था.
  • पुणे में मरने वालों में मध्‍य प्रदेश के जीत चव्‍हाण, छत्‍तीसगढ़ के रायपुर के ममता पटेल, जेतू लाल पटेल, राधेलाल पटेल और मिस पटेल तथा मध्‍य प्रदेश के प्रह्लाद रावते शामिल हैं.

मुंबई में लगातार चार दिन से बारिश हो रही है. दादर, सिओन, माटुंगा, परेल और वडाला, माहिम, सांताक्रूज, अंधेरी, जोगेश्वरी, मलाड, दहिसर जैसे इलाकों में पानी जमा होने से ट्रैफिक थम सा गया है.