मां और बेटे ने एक साथ पास किया दसवीं का एग्जाम, पति ने किया पढ़ाई के लिए सपोर्ट

काम के दौरान उन्हें जब भी समय मिलता, वह पढ़ाई (Study) करने बैठ जातीं. इस दौरान बेबी (Baby Gurav) के पति प्रदीप गुरव और उनके बेटे ने उनकी पढ़ाई में बहुत मदद की. उन्होंने बताया कि बेटे सदानंद ने उन्हें कठिन व्याकरण, गणित (Maths) , अंग्रेजी और विज्ञान समझाया.
Mother and son pass class 10 exam together, मां और बेटे ने एक साथ पास किया दसवीं का एग्जाम, पति ने किया पढ़ाई के लिए सपोर्ट

इंसान यदि कुछ कर दिखाने का मन बना ले और और कुछ पाने की ठान ले तो रास्ते में लाख परेशानियां भी आ जाएं, लेकिन वह पीछे नहीं हटता. ऐसा ही एक उदाहरण पेश किया है महाराष्ट्र में बारामती (Baramati, Maharashtra) की निवासी बेबी गुरव ने, जिन्होंने घर और ऑफिस की जिम्मेदारियों को पूरा करते हुए अपने 16 साल के बेटे के साथ इस साल की दसवीं बोर्ड परीक्षा दी और उसमें पास होकर दिखाया है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

29 जुलाई को घोषित किए गए गए 10वीं के रिजल्ट में 36 वर्षीय बेबी ने 64.40 प्रतिशत और उनके बेटे सदानंद ने 73.20 प्रतिशत अंक हासिल किए.

बेबी ने बताया कि उनकी शादी बहुत कम उम्र में ही हो गई थी, जिससे वह अपनी स्कूली शिक्षा पूरी नहीं कर पाई थीं. उन्होंने कहा, “मेरे पति ने हमारे बेटे के साथ मुझे कक्षा 10 की परीक्षा में बैठने के लिए प्रोत्साहित किया.” बेबी एक कपड़ा निर्माण कंपनी में सिलाई का काम करती हैं.

पति के प्रोत्साहन के बाद घर और ऑफिस की सभी जिम्मेदारियों को निभाते हुए उन्होंने अपने बेटे के साथ मैट्रिक की परीक्षा में बैठने का फैसला लिया.

पति और बेटे ने की पढ़ाई में मदद

काम के दौरान उन्हें जब भी समय मिलता, वह पढ़ाई करने बैठ जातीं. इस दौरान बेबी के पति प्रदीप और उनके बेटे ने उनकी पढ़ाई में बहुत मदद की और उन्हें SSC पासआउट बनने के सफर में शामिल किया. उन्होंने बताया कि बेटे सदानंद ने उन्हें कठिन व्याकरण, गणित, अंग्रेजी और विज्ञान समझाया. खाना बनाते समय बेटे ने लगातार पढ़ाई में उनकी मदद की.

वहीं उनके पति प्रदीप ने बेबी की सफलता को लेकर कहा कि उन्हें अपनी पत्नी पर गर्व है. उन्होंने कहा कि उनकी पत्नी और बेटे दोनों ने एक साथ पढ़ाई की और अच्छे अंक हासिल किए.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts