मुंबई: 5000 की Remdesivir को 20,000 में बेचने के आरोप में मेडिकल स्टोर का मालिक गिरफ्तार

महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने कहा था कि, ‘राज्य सरकार भारी मात्रा में Remdesivir और Tocilizumab खरीदने की तैयारी कर रही है.दवा की ब्लैक मार्केटिंग से जुड़े लोगों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी.’

मुंबई  में एक मेडिकल स्टोर के मालिक और उसके सहायक को 5000 की रेमडेसिवियर (Remdesivir) दवा को 20,000 में बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. रेमडेसिवियर, वायरल बुखार के इलाज में इस्तेमाल होने वाली एंटी-वायरल (Anti-viral) दवा है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

मुंबई के मीरा रोड पर 25 साल के सोनू दर्शी की दवा की दुकान है. पुलिसकर्मी वहां साधारण कस्टमर की तरह दवा लेने पहुंचे. 5400 की रेमडेसिवियर का दाम 20,000 बताने पर पुलिसवालों ने सोनू और उसके सहायक रोड्रिक रौल को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने दुकान से रेमडेसिवियर की 4 बोतलें भी बरामद की. सोनू दर्शी ने पुलिस को बताया कि उसने यह दवा एक अस्पताल से ली है. पुलिस को इस मामले की कड़ी और बड़े लोगों से भी जुड़ी होने का शक है. सोनू और उसके सहायक को IPC के सेक्शन 420 के तहत गिरफ्तार किया गया है.

COVID-19 के इलाज में एक प्रभावी एंटी-वायरल के रूप में इस्तेमाल होने के कारण बाज़ार में रेमडेसिवियर की काफी मांग है. पुलिस इस मामले में आगे भी जांच पड़ताल कर रही है, ताकि यह पता चल सके की दवा की तस्करी और ब्लैक मार्केटिंग के तार कहां तक जुड़े हैं. सीनियर इंस्पेक्टर संदीप कदंब ने कहा, “आरोपी 5400 की रेमडेसिवियर दावा को 20,000-25,000 में बेच रहे थे. हम इस मामले में आगे भी जांच पड़ताल कर रहे हैं ताकि यह पता चल सके की दवा की ब्लैक मार्केटिंग के तार कहां तक जुड़े हैं.”

धड़ल्ले से हो रही है रेमडेसिवियर की ब्लैक मार्केटिंग

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने FDA के साथ शुक्रवार को मीटिंग के बाद कहा था कि, “राज्य सरकार भारी मात्रा में रेमडेसिवियर और Tocilizumab खरीदने की तैयारी कर रही है. जल्द ही यह बाज़ारों में मिलने लगेगी. दवा की ब्लैक मार्केटिंग से जुड़े लोगों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी.” महाराष्ट्र ही नहीं देश के कई भागों में इन दवाओं की धड़ल्ले से ब्लैक मार्केटिंग की ख़बरें सामने आ रही हैं. COVID-19 के इलाज में प्रभावी होने के कारण इन दवाओं को बेचनेवाले दुकानदारों और थोक विक्रेताओं की दुकानों के बाहर लंबी कतार लगी रहती है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts