बारिश से लबालब ट्रैक में फंसी महालक्ष्‍मी एक्‍सप्रेस का रेस्‍क्‍यू पूरा, बदइंतजामी पर भड़के यात्री- देखें वीडियो

रेलवे ने अपील की है कि महालक्ष्‍मी एक्‍सप्रेस के यात्री ट्रेन से न उतरें. फ‍िलहाल ट्रेन ही सुरक्षित जगह है.

Mahalaxmi Express Rescue: भारी बारिश ने मुंबई और आसपास के इलाकों में कहर बरपा रखा है. मुंबई के कई इलाकों में पानी भरा हुआ है. बदलापुर और वांगणी के बीच महालक्ष्‍मी एक्‍सप्रेस तीन फीट पानी में फंस गई. NDRF की मदद से सभी यात्रियों को निकाल कर सुरक्षित स्‍थान पर ले जाया गया है. वहीं, कल्‍याण में एक पेट्रोल पंप पर भी लोग फंसे हुए हैं. बदलापुर वेस्‍ट से आई तस्‍वीरों में दिख रहा है कि इतना पानी भरा है जिसमें गाड़‍ियां डूब गई हैं.

मुंबई और आसपास के इलाकों में लगातार तीसरे दिन भी मूसलाधार बारिश जारी है. मुंबई-कोल्हापुर महालक्ष्‍मी एक्‍सप्रेस के सैकड़ों घबराए, भूखे-प्यासे यात्रियों ने मोबाइल से वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर मदद की अपील की थी. उन्होंने कहा कि उनकी ट्रेन के आस-पास पांच से छह फीट तक पानी जमा है, जिसकी वजह से वह पिछले 15 घंटों से फंसे हुए हैं और निकलने का कोई रास्ता नहीं है. यात्रियों ने वीडियो में कहा था कि उनके पास खाने-पीने के लिए भी कुछ नहीं है.

Mahalaxmi Express Rescue News Updates

  • शनिवार तड़के से हो रही भारी बारिश के चलते स्थानीय नदियों और अन्य जल निकायों में बाढ़ आ गई है, जिससे बदलापुर, उल्हासनगर और वांगनी के कस्बों में पानी भर गया है.
  • ट्रेन में सवार यात्रियों ने टीवी9 भारतवर्ष से अपना गुस्‍सा जाहिर किया. उनका आरोप है कि राहत मिलने में देरी हुई. पैसेंजर्स ने यह भी कहा कि लंबी दूरी की ट्रेन में पैंट्रीकार तक नहीं थी. उन्‍हें बड़ी देर से कुछ खाने को नहीं मिला. दूसरे यात्री ने कहा, “9 बजे रात से फंसे हुए थे लेकिन खाने का कोई इंतज़ाम नहीं किया. सिर्फ पानी दिया गया था. राहत-बचाव दल भी नहीं पहुंची मुझे तो लोकल लोगों ने बचाया.”
  • बदलापुर में 130 ट्रेन्‍ड स्‍टाफ के साथ सेना की 2 टुकड़‍ियां भेजी गई हैं. साथ में फूड पैकेट्स, पानी और राहत सामग्री भी भेजी गई है. एयरफोर्स की ओर से एरियल सर्वे के लिए एक टीम भी भेजी गई है.
  • NDRF की टीम राहत और बचाव कार्य में जुट गई है. ट्रेन में सवार महिलाओं और बच्‍चों को सबसे पहले नावों में भरकर सुरक्षित स्‍थानों पर लाया जाएगा.
  • महालक्ष्‍मी एक्‍सप्रेस में फंसे यात्रियों की मदद के लिए हेलिकॉप्‍टर की मदद ली जा रही है. NDRF की नावें मौके पर पहुंच रही हैं.
  • बदलापुर और वांगणी के बीच महालक्ष्‍मी एक्‍सप्रेस फंसी. 700 यात्री हैं सवार. मौके पर नेशनल डिजास्‍टर रिस्‍पांस फोर्स की टीम पहुंच गई है. फंसे हुए यात्रियों की मदद के लिए बिस्‍कुट और पानी बांटा जा रहा है. रेलवे ने अपील की है कि महालक्ष्‍मी एक्‍सप्रेस के यात्री ट्रेन से न उतरें. ट्रेन ही सुरक्षित जगह है.
  • हिंदमाता इलाके में कल रात जहां घुटनों तक पानी था. अब बीएमसी के ड्रेनेज सिस्टम द्वारा पानी को निकाला गया है. सड़कों का अब भी वही बुरा हाल है और आम नागरिक बेहाल है. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि अगले कुछ दिनों में मुंबई, नासिक, रत्नागिरी, रायगढ़, पालघर, और नासिक में भारी बारिश हो सकती है.
  • 7 फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई हैं. 8 को एयरपोर्ट से वापस मोड़ दिया गया जबकि 9 को मुंबई से डायवर्ट किया गया है.