Mumbai Weather Update: कई इलाकों में भारी बारिश, शहर में Orange Alert

भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) का अनुमान है कि मुंबई और उपनगरीय क्षेत्रों में रुक-रुक कर बारिश हो सकती है.
mumbai weather forecast, Mumbai Weather Update: कई इलाकों में भारी बारिश, शहर में Orange Alert

मुंबई के कई इलाकों में तेज बारिश (Mumbai Heavy Rain) हो रही है. सायन (Sion) और हिंदमाता (Hindmata) इलाकों में बारिश के कारण जल जमाव शुरू हो चुका है, जिसके कारण लोगों को दिक्कत का भी सामना करना पड़ रहा है. हिंदमाता में ढाई से 3 घंटे की तेज बारिश के चलते घुटने तक पानी सड़क पर जम गया है, जिसे निकालने के लिए बीएमसी कर्मचारी काम कर रहे हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) का अनुमान है कि मुंबई और उपनगरीय क्षेत्रों में रुक-रुक कर बारिश हो सकती है. साथ ही कई जगहों पर भारी से भारी बारिश होने की संभावना है.

दो दिनों तक हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग ने मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में दो दिनों तक भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. इसके अलावा विभाग ने ज्यादातर इलाकों के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया है. ऑरेंज अलर्ट का मतलब है कि मौसम से उत्पन्न किसी भी स्थिति को संभालने के लिए अधिकारियों को तैयार रहना चाहिए. शुक्रवार और शनिवार के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

मौसम विभाग ने प्रशासन और लोगों को सतर्क रहने को कहा है. वहीं मुंबई पुलिस ने भी लोगों से अपील की है कि वो अपने घरों से बाहर न निकलें.

मुंबई पुलिस ने अपने ट्वीट में लिखा, “अत्यधिक बारिश का अलर्ट. मौसम विभाग ने मुंबई में शुक्रवार और शनिवार को कई जगहों पर भारी से अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान जताया है. सभी लोगों को घर के भीतर रहने, बाहर नहीं निकलने और जरूरी एहतियात बरतने की सलाह दी जाती है.”

मुंबई में कहां कितनी हुई बारिश?

कोलाबा में 124mm, कप परेड 105mm, सीएसटी 97mm, वर्ली 85mm, मालाबार 81mm, हाजी 76mm, माटुंगा 65mm, सेवरी परेल 64mm, धारावी 62mm, अंधेरी 61mm, सायन सेटाक्रूज 55mm, बांद्रा 51mm, वर्सोवा 42mm, पार्ले 40mm, चेंबूर 29mm, भैंडअप 25mm, कुर्ला 23mm, घाटकोपर पनवेल 20mm, मुलुंद में 17mm बारिश हुई.

मुंबई से कई तस्वीरें भी सामने आई हैं, जिनमें तेज बारिश के कारण जल जमाव देखा जा सकता है. लोग अपनी गाड़ियों को साइड में रोककर बारिश के धीमा होने का इंतजार कर रहे हैं.  मौसम विभाग के अनुसार, 24 घंटे में 64.5 मिलीमीटर से 115.5 मिलीमीटर के बीच हुई बारिश को भारी और 115.5 मिलीमीटर से 204.5 मिलीमीटर के बीच हुई बारिश को अत्यधिक भारी बारिश माना जाता है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts