PM मोदी ने दी मुंबई को मेट्रो की सौगात, बोले- वैज्ञानिकों से हूं प्रभावित

पीएम मोदी ने कहा कि महाराष्ट्र के लोगों की सादगी और स्नेह मुझे हमेशा अभिभूत कर देता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को मुंबई पहुंचे. पीएम मोदी ने यहां पर कई मेट्रो परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इन तीनों लाइनों का नेटवर्क 42 किमी का होगा. इससे पहले उन्होंने विले पार्ले में लोकमान्य सेवा संघ तिलक मंदिर में भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की.

‘वैज्ञानिक तब तक नहीं रुकेंगे, जब तक…’
पीएम मोदी ने एक कार्यक्रम को संबोधित कहा कि विपरीत परिस्थितियों में भी बड़ी से बड़ी चुनौती में भी पूरी तन्मयता के साथ अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त किया जाता है, ये इसरो के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों से हम सब सीख सकते हैं. इसरो के वैज्ञानिक तब तक नहीं रुकेंगे, जब तक वे अपने लक्ष्य पर नहीं पहुंच जाते.

उन्होंने कहा, “आज जब देश 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लक्ष्य की तरफ बढ़ रहा है तब हमें अपने शहरों को भी 21वीं सदी की दुनिया के मुताबिक बनाना ही होगा. इसी सोच के साथ हमारी सरकार अगले पांच साल में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर 100 लाख करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है.”

मेट्रो भवन की रखी आधारशिला
पीएम मोदी ने मुंबई में अत्याधुनिक मेट्रो भवन की भी आधारशिला रखी. 32 मंजिला इस केंद्र 340 किमी की 14 मेट्रो लाइनों का संचालन और नियंत्रण किया जाएगा. पीएम ने अत्याधुनिक मेट्रो कोच का लोकार्पण किया. यह मेक इन इंडिया के अंतर्गत बनने वाला पहला मेट्रो कोच है


ये हैं तीन मेट्रो लाइन: 9.2 किलोमीटर लंबी गायमुख से शिवाजी चौक (मीरा रोड) मेट्रो-10 लाइन, 12.7 किलोमीटर लंबी वडाला से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल्स मेट्रो-11 लाइन और 20.7 किलोमीटर लंबी कल्याण से तलोजा मेट्रो-12 लाइन शामिल हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि महाराष्ट्र के लोगों की सादगी और स्नेह मुझे हमेशा अभिभूत कर देता है. चुनाव प्रचार के दौरान महाराष्ट्र के अनेक शहरों में गया, आप लोगों से बात की. मुंबई में तो, जो रात में सभा हुई थी, उसकी चर्चा कई दिनों तक की गई थी. इस स्नेह के लिए, इस आशीर्वाद के लिए मैं आपका बहुत-बहुत आभारी हूं.

ये भी पढ़ें-

VIDEO: ISRO चीफ के आंसू छलके तो PM मोदी ने मजबूती से गले लगाया, पीठ पर फेरते रहे हाथ

Chandrayaan-2: पूरे देश को था सफल लैंडिंग का इंतजार लेकिन इन 90 सेकंड ने बदल दिया सब कुछ

चंद्रयान-2 से संपर्क टूटने पर पाकिस्तानी मंत्री ने किए बेहूदा ट्वीट, यूजर्स ने लगाई लताड़