उद्धव ठाकरे, संजय राउत-शरद पवार और देवेंद्र फडणवीस की अलग-अलग बैठकों में क्‍या हुआ?

शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को पार्टी विधायकों की मीटिंग को 15 मिनट को संबोधित किया. इस बैठक में उद्धव ठाकरे ने कहा कि बीजेपी, एनसीपी और दूसरे दलों के विधायक उनके कांटेक्ट में हैं.
Maharashtra latest political updates, उद्धव ठाकरे, संजय राउत-शरद पवार और देवेंद्र फडणवीस की अलग-अलग बैठकों में क्‍या हुआ?

मुंबई: महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव 2019 में बहुमत पाने वाले बीजेपी-शिवसेना गठबंधन के बीच टकराव अब अलगाव की दिशा में बढ़ता दिख रहा है. गुरुवार को महाराष्‍ट्र तीन अह बैठकें हुई. एक- शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे अपने विधायकों की मीटिंग ली. दो- देवेंद्र फडणवीस ने निर्दलीय विधायकों से मुलाकात की और तीसरी मीटिंग संजय राउत की एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार के साथ हुई.

उद्धव ठाकरे ने क्‍या कहा

शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को पार्टी विधायकों की मीटिंग को 15 मिनट को संबोधित किया. इस बैठक में उद्धव ठाकरे ने कहा कि बीजेपी, एनसीपी और दूसरे दलों के विधायक उनके कांटेक्ट में हैं.

उद्धव ठाकरे ने पार्टी विधायकों से कहा कि किसी भी बात को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है. इस मीटिंग में विधायकों ने ये भी बात उठाई कि कई जगहों पर बीजेपी के बागी उम्मीदवार की वजह से शिवसेना के उम्मीदवार हारे हैं.

उद्धव ठाकरे ने कहा कि स्वर्गीय बालासाहेब ठाकरे ने जिसको जो वचन दिया, उसे निभाया, हम सत्ता के भूखे नहीं है, लेकिन बीजेपी से जो बात हुई, उसको उस वादे का पालन करना चाहिए.

उद्धव ठाकरे ने कहा कि मुख्यमंत्री पद हमेशा किसी एक व्यक्ति के लिए नहीं रहता, हमारा संख्याबल अच्छा है और मुख्यमंत्री पद हमारा हक है. लोकसभा के समय 50-50 फार्मूला जो तय हुआ बीजेपी को वो मान्य नहीं है तो क्या बात करूं? नए सिरे से बात नहीं होगी,जो तय हुआ है उसी से बात शुरू होगी. शिवसेना सुप्रीमो ने अंत में कहा, ‘आप सत्‍ता के लिए कोई गलत कदम नहीं उठाओगे, मुझे आप पर विश्‍वास है.’

गुरुवार को शिवसेना के वरिष्‍ठ नेता और उद्धव ठाकरे के भरोसेमंद संजय राउत ने एनसीपी नेता शरद पवार से भी मुलाकात की. इस मुलाकात के कई मायने निकाले जा रहे हैं. अब देखना होगा कि महाराष्‍ट्र में सरकार बनाने के लिए क्‍या नए समीकरण उभरकर सामने आते हैं.

फडणवीस ने आज क्‍या किया

महाराष्‍ट्र के सीएम और बीजेपी के नवनिर्वाचित विधायक दल के नेता देवेंद्र फडणवीस ने गुरुवार को अलग-अलग पार्टियों और निर्दलीय विधायकों के साथ बैठक की है. इन सभी नेताओं ने बीजेपी को सरकार बनाने के लिए समर्थन देने की बात कही.

इस बैठक में बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकांत दादा पाटील, क्षितिज ठाकुर, विनय कोरे, रवी राणा, संजय मामा शिंदे, गीता जैन (मीरा भाईंदर), महेश बालदी (उरण), किशोर जोरगेवार (चंद्रपूर), विनोद अग्रवाल (गोंदिया), राजेंद्र राऊत (बार्शी), प्रकाश अण्णा आव्हाडे (इचलकरंजी) आदि मौजूद थे.

संजय राउत-शरद पवार मीटिंग ने बढ़ाया सस्‍पेंस

उधर, गुरुवार को शिवसेना नेता संजय राउत ने शरद पवार से मुलाकात की. शिवसेना नेता संजय राउत की एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात

संजय राउत ने गुरुवार की सुबह शरद पवार के मुंबई में सिल्वर ओक स्थित घर जाकर मुलाकात की. इस मुलाकात से महाराष्ट्र की राजनीति गरमा गई. हालांकि, संजय राउत ने इसे सिर्फ शिष्टाचार मुलाकात बताया है, लेकिन उन्‍होंने यह भी कहा कि एनसीपी प्रमुख के साथ बातचीत में उन्‍होंने महाराष्‍ट्र के हालात पर भी चर्चा की. यह बैठक शरद पवार के घर अनौपचारिक तौर पर हुई.

संजय राउत के बाद शरद पवार ने अपने करीबियों को इस मीटिंग में बुलाया. दिन भर की राजनीतिक हलचल पर बातचीत करने के लिए ये मीटिंग रखी गई. वहीं, शरद पवार के भतीजे अजित पवार से जब राउत-शरद पवार मीटिंग के बारे में पूछा गया तो उन्‍होंने कहा कि इसके बारे में उन्‍हें कुछ नहीं पता. कांग्रेस नेताओं से एनसीपी कल या परसो मुलाकात करेगी. एनसीपी की मानसिकता विपक्ष में बैठने की है.

Related Posts