महाराष्ट्र में अब ठाकरे राज…उद्धव बने CM, शिवसेना-कांग्रेस-NCP से 2-2 ने ली मंत्री पद की शपथ

कांग्रेस, NCP ने शिवसेना के साथ गठबंधन किया है जिसे 'महा विकास आघाडी' (MVA) नाम दिया गया है. उद्धव ठाकरे के साथ शिवसेना के नेता एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई ने मंत्री पद की शपथ ली.
Uddhav Thackeray Oath Ceremony, महाराष्ट्र में अब ठाकरे राज…उद्धव बने CM, शिवसेना-कांग्रेस-NCP से 2-2 ने ली मंत्री पद की शपथ

उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के तौर पर गुरुवार को शपथ ग्रहण की. उद्धव ने शिवाजी महाराज को नमन करते हुए मराठी भाषा में शपथ ली. वह ठाकरे परिवार से पहले मुख्यमंत्री हैं. महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. उद्धव के बाद कैबिनेट के अन्य मंत्रियों को शपथ दिलाई गई. उद्धव गुरुवार रात आठ बजे कैबिनेट की पहली बैठक करेंगे.

शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस की गठबंधन सरकार के न्यूनतम साझा कार्यक्रम (कॉमन मिनिमम प्रोग्राम) में किसान, रोजगार, शिक्षा, शहरी विकास, पर्यटन, कला, संस्कृति और महिलाओं के मुद्दे पर काम करने का वादा किया गया है.

शपथग्रहण समारोह में पहुंचे राकांपा नेता अजित पवार ने कहा, “मैं आज शपथ नहीं ले रहा हूं. आज प्रत्येक पार्टी (शिवसेना, एनसीपी, कांग्रेस) से छह नेता शपथ लेंगे. उप मुख्यमंत्री पर फैसला पार्टी को लेना है.”

शिवाजी पार्क में शपथ ग्रहण समारोह में कारोबारी मुकेश अंबानी, उनकी पत्नी नीता अंबानी और बेटे भी मौजूद रहे. इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, मनोहर जोशी, मप्र के सीएम कमलनाथ, कांग्रेस नेता अहमद पटेल, कपिल सिब्बल, पृथ्वीराज चव्हाण, द्रमुक के स्टालिन, टीआर बालू, मनसे के राज ठाकरे ने हिस्सा लिया. इसके अलावा संजय राउत, मल्लिकार्जुन खड़गे, शरद पवार और सुप्रिया सुले भी समारोह में शामिल हुए.

शिवसेना के एकनाथ शिंदे, सुभाष देसाई ने ली मंत्री पद की शपथ

उद्धव ठाकरे के साथ मुंबई के शिवाजी पार्क में हुए शपथ ग्रहण समारोह में शिवसेना के नेता एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई ने मंत्री पद की शपथ ली. इस दौरान कार्यक्रम में शरद पवार सहित कई अन्य दलों के नेता भी मौजूद रहें. पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी कार्यक्रम में मौजूद रहे.

लेकिन, कांग्रेस नेता राहुल गांधी शपथ ग्रहण समारोह में नहीं पहुंचे.

सोनिया भी शपथ ग्रहण समारोह में नहीं पहुंच सकीं. उन्होंने पहले ही असमर्थता जता दी थी. उद्धव ठाकरे को भेजे एक पत्र में सोनिया ने कहा था, “आदित्य ठाकरे (उद्धव ठाकरे के बेटे) कल (बुधवार को) मुझसे मिले और मुंबई में आपके शपथ ग्रहण समारोह के लिए निमंत्रण दिया. मुझे खेद है कि मैं कार्यक्रम में नहीं आ पाऊंगी.”

सोनिया गांधी ने पत्र में यह भी कहा था कि शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस ऐसी असाधारण परिस्थितियों में एक साथ आए हैं, जब देश को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से ‘अभूतपूर्व खतरों’ का सामना करना पड़ रहा है.

इससे पहले राहुल गांधी से यह पूछे जाने पर कि क्या वह शपथ ग्रहण समारोह में जाएंगे, उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा था, “कुछ सस्पेंस बना रहना चाहिए.” पार्टी सूत्रों ने बताया कि दोनों नेताओं ने महाराष्ट्र की नई सरकार को अपनी शुभकामनाएं दी हैं.

राकांपा के जयंत पाटिल व छगन भुजबल बने मंत्री

महाराष्ट्र की नव गठित सरकार में गुरुवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के वरिष्ठ नेता जयंत पाटिल व छगन भुजबल ने मंत्री पद की शपथ ली.

कांग्रेस के बालासाहेब थोराट और नितिन राउत ने मंत्री पद की शपथ ली

महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन के बाद गुरुवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ ही अन्य कैबिनेट मंत्रियों ने भी शपथ ग्रहण की. मंत्री के तौर पर कांग्रेस के बाला साहेब थोराट और नितिन राउत ने मंत्री पद की शपथ ली.

Related Posts