मैं समंदर हूं, लौटकर वापस आऊंगा… देवेंद्र फडणवीस ने विरोधियों को दिया जवाब

देवेंद्र फडणवीस के इस बयान पर उद्धव ठाकरे ने अपने ही अंदाज जवाब दिया. उद्धव ने कहा, 'मैंने कभी नहीं था कि लौटकर आऊंगा, लेकिन मैं यहां आ गया.'

मुंबई: महाराष्‍ट्र विधानसभा में रविवार को विश्‍वास मत पर चर्चा के दौरान पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने शिवसेना की ओर से लगातार किए जा रहे वार पर पलटवार किया.

देवेंद्र फडणवीस ने सदन में कहा, मेरा पानी उतरता देख, मेरे किनारे पर घर मत बसा लेना, मैं समंदर हूं, लौटकर वापस आऊंगा! रविवार को महाराष्‍ट्र विधानसभा में संबोधन के दौरान देवेंद्र फडणवीस ने जब ‘मैं समंदर हूं…’ की लाइनें पढ़ीं, तब बीजेपी नेताओं ने मेज थपथपाकर उनका अभिवादन किया.

देवेंद्र फडणवीस के इस बयान पर उद्धव ठाकरे ने अपने ही अंदाज जवाब दिया. उद्धव ने कहा, ‘मैंने कभी नहीं था कि लौटकर आऊंगा, लेकिन मैं यहां आ गया.’

इससे पहले देवेंद्र फडणवीस की पत्‍नी ने भी विरोधियों पर करारा हमला किया था. पति की कुर्सी जाने पर अमृता ने ट्विटर पर लिखा, “पलट के आऊंगी शाखों पे खुशबुएं लेकर, खिज़ां की ज़द में हूं मौसम जरा बदलने दे.”

देवेंद्र फडणवीस को रविवार को महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता के रूप में निर्विरोध चुना गया. विधानसभा अध्यक्ष नाना पटोले ने जब देवेंद्र फडणवीस के नाम की घोषणा की तब, सभी दलों के विधायकों ने तालियां बजाकर उनका अभिवादन किया.

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, जयंत पाटिल, एकनाथ शिंदे, बालासाहेब थोरात ने फडणवीस को बधाई दी. फडणवीस अक्टूबर 2014 में पहली बार महाराष्‍ट्र के सीएम चुने गए थे. इसके बाद उन्होंने नवंबर 2019 में भी मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, लेकिन बहुमत का आंकड़ा न होने के चलते उन्‍होंने 80 घंटे बाद ही इस्‍तीफा दे दिया. इसके बाद शिवसेना ने एनसीपी और कांग्रेस के समर्थन से सरकार बना ली, जिसके मुखिया उद्धव ठाकरे बने.

अब उद्धव ठाकरे महाराष्‍ट्र के सीएम हैं, जबकि देवेंद्र फडणवीस विपक्ष के नेता.