OMG: एक ऐसा देश जहां मेढ़कों को सड़क पार कराने के लिए रोक दिया जाता है ट्रैफिक

इस देश में गर्मियों के मौसम में पहुंचने पर आपको वहां की सड़कों पर एक अलग ही नजारा देखने को मिलेगा. यहां लोग आपको लोग मेढ़कों को सड़क पार कराते हुए दिखेंगे.

बड़े-बड़े देशों में ऐसे यूनीक यूनीक ट्रेडिशंस फॉलो किए जाते हैं, जो कि सुनने में बड़े मजेदार लगते हैं. सोशल मीडिया पर एक देश का ऐसा यूनीक ट्रेडिशन वायरल हो रहा है जिसके बारे में जानने के बाद आप भी कहेंगे OMG ऐसा भी होता है… हम बात कर रहे हैं जर्मनी की, जहां गर्मियों में पहुंचने पर आपको वहां की सड़कों पर एक अलग ही नजारा देखने को मिलेगा. यहां लोग आपको लोग मेढ़कों को सड़क पार कराते हुए दिखेंगे.

दरअसल यहां के बॉन शहर में मेढ़क गर्मी के मौसम की शुरुआत में अपने सर्दियों के ठिकानों से निकलकर रोड पर घूमने लगते हैं और फिर सड़क क्रॉस करने के दौरान तेज स्पीड में चल रही गाड़ियों के नीचे दबकर मर जाते हैं. कभी-कभी तो सड़क पर एक साथ सैंकड़ों मेढ़कों की लाशें बिछी दिखती हैं. ऐसे में शहर के कुछ एनजीओ उन्हें बचाने के लिए दिन रात काम करते हैं.

एनजीओ से जुड़ी एक सदस्य का कहना है कि इन मेढ़कों को उनके ठिकानों पर सुरक्षित पहुंचाने के लिए वो उनको सड़क पार कराते हैं. इस काम में उनके साथ कई और संसथाए भी जुड़ी हुईं हैं. इसके अलावा मेढ़कों को बचाने के लिए वहां की सरकार ने भी कई अन्य तरीके निकाले हैं.

यहां पर सड़को के नीचे सुरंग बनाई गई है जिसकी मदद से ये मेढ़क कभी भी, किसी भी समय आराम से सड़क पार कर सकते हैं. साथ ही सरकार ने पूरे बॉन शहर में 800 से भी ज्यादा फेंसिग बनवाई हैं ताकि मेढ़क सड़क पर चल रही गाड़ियों के नीचे ना आए. हर सुबह यहां के एनजीओ के लिए काम कर रहे लोगों द्वारा इन फेंसिग को चेक किया जाता है और इनमें फंसे मेढ़कों को वापस जंगल में छोड़ दिया जाता है. इसके अलावा छोटी सड़कों पर ट्रैफिक को भी पूरी तरह से रोक दिया जाता है.

Related Posts