पैदा होने के दूसरे दिन ही बच्ची के निकल आए दांत, डॉक्टर भी हैरान

बच्चे के जन्म से पहले ही दांतों के विकास की शुरुआत हो जाती है लेकिन अक्सर बच्चे के छह महीने या एक वर्ष का होने तक ये दांत बाहर दिखने शुरू नहीं होते.

बेंगलरु: कर्नाटक के बेंगलुरु में एक नवजात बच्ची के पैदा होने के दूसरे ही 2 दांत निकल आए. इसे देख डॉक्टर भी दंग रह. डॉक्टरों ने कहा कि अगर इन दांतों को एक महीने बाद नहीं निकाला तो भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. 8 मई को सर्जरी करके बच्ची के दोनों दांतों को निकाल दिया गया है.

दांत की वजह से बच्ची की मां को ब्रेस्टफीडिंग में भी दिक्कत आ रही थी. वैसे तो बच्चे के जन्म से पहले ही दांतों के विकास की शुरुआत हो जाती है लेकिन अक्सर बच्चे के छह महीने या एक वर्ष का होने तक ये दांत बाहर दिखने शुरू नहीं होते हैं.

2 हजार में से 1 बच्चे के साथ होता है ऐसा
दो हजार बच्चों में से एक बच्चा ही होता है, जिसके जन्म के समय ही एक या दो दांत हों. ज्यादातर बच्चों में उनके तीन साल के होने तक उनमें दूध के पूरे 20 दांत होते हैं. बच्चे के पांच साल के होने तक ये दांत गिरने शुरू हो जाते हैं और फिर इनके स्थान पर दूसरे दांत आते हैं.

एसआरबीआर लेआउट की रहने वाले मधु चंद्रिका ने 3 अप्रैल 2019 को एक बच्ची को जन्म दिया था. मधु चंद्रिका के पति प्रदीप बताते हैं, ‘बच्ची का दांत देखकर हम दंग रह गए. हमें ये दांत दूसरे दिन ही दिखाए दिए थे. डॉक्टरों ने सलाह दी कि बच्ची एक महीने की हो जाए तो सर्जरी करके दांत निकाल देने चाहिए.’

…इस वजह से होती है ऐसी घटना
उन्होंने कहा कि डॉक्टरों ने हमें बताया कि ये दांत पीले रंग के नुकीले, छोटे और अर्ध विकसित थे और हॉर्मोन्स का संतुलन बिगड़ने की वजह से ऐसी घटनाएं होती हैं. 8 मई को इस बच्ची की सर्जरी करके उसके दांत निकाल दिए गए.

मदरहुड हॉस्पिटल की चीफ सर्जन डॉ. नीतू पुन्हानी ने कहा, ‘ये दांत अल्प विकसित होते हैं. ये दांत हिल रहे थे और अस्थिर थे, ऐसे में उन्हें निकाला जाना ही था. मां को अपनी बच्ची को दूध पिलाने में दिक्कत होती थी क्योंकि वह दांत से काट लेती थी.’ इसी कारणवश हमे दांतों को निकालना ही पड़ा और सर्जरी कामयाब भी रही.

Read Also: इलाज के दौरान मुंह में हुआ ब्लास्ट, चली गई महिला की जान