पेड़ की छाल जैसी हो गई इस बच्‍ची की स्किन, दुनिया में सिर्फ 200 को है ये दुर्लभ बीमारी

डॉक्‍टर्स के मुताबिक, बच्‍ची को दुर्लभ जेनेटिक बीमारी है. ये बीमारी कैंसर का रूप ले लेती है. दुनिया में केवल 200 लोगों को यह बीमारी है.
Chattisgarh Girl battles rare disease treeman syndrome, पेड़ की छाल जैसी हो गई इस बच्‍ची की स्किन, दुनिया में सिर्फ 200 को है ये दुर्लभ बीमारी

छत्तीसगढ़ की बस्तर बेल्‍ट में 8 साल की एक लड़की अजीबोगरीब जेनेटिक बीमारी से जूझ रही है. इस लड़की की त्वचा बिल्कुल लकड़ी की छाल की तरह होती जा रही है. इस दुर्लभ बीमारी को ट्रीमैन सिंड्रोम के नाम से जाना जाता है. छत्तीसगढ़ का ये पहला ऐसा मामला है.

इस बच्‍ची का परिवार दंतेवाड़ा के बसरूर ब्लॉक में इंद्रावती नदी के किनारे बसे छोटे से टुमरी गुंडा गांव में रहता है. उसके परिवार ने बताया कि बच्ची के पैदा होते ही यह समस्या होनी शुरू हो गई थी. लड़की के पिता ने बताया कि पहले एक पैर पर छोटा सा मस्से जैसा छालनुमा निशान आया. धीरे-धीरे ये समस्‍या दोनों पैरों में बढ़ने लगी. धीरे-धीरे पूरा शरीर इसकी चपेट में आ गया. इस बीमारी की वजह से लड़की दर्द से हिल-डुल भी नहीं पाती.

बचाने की हो रही हर मुमकिन कोशिश

परिवारवालों को समझ नहीं आता था कि उनकी बच्ची को क्या हुआ है. एक दिन उनके गांव में एक मेडिकल कैंप लगाया गया. पिता बेटी को कैंप में दिखाने लेकर गया. लड़की का चेकअप करने के बाद, डॉक्टर्स की एक एक स्पेशल टीम गांव भेजी गई.

डिस्ट्रिक्‍ट कलेक्टर तोपेश्वर वर्मा ने कहा कि बच्ची के इलाज के लिए हर मुमकिन कोशिश की जा रही है. स्टेट एंड फैमिली वेलफेयर मिनिस्टर टी एस सिंह ने पीड़ित बच्ची से मुलाकात के बाद बच्ची के इलाज के खर्च देने का ऐलान भी किया. पीड़ित लड़की को रायपुर के मेकहरा अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है और उसका इलाज चल रहा है.

डॉक्टर्स का कहना है कि एपिडर्मोडिसप्लासिया वेरुसीफॉर्मिस एक दुर्लभ जेनेटिक अनुंवाशिक बीमारी है. ये बीमारी गंभीर कैंसर का रूप ले लेती है. इस बीमारी को लेवांडोव्स्की-लुत्ज़ डिस्प्लासिया भी कहा जाता है. यह बीमारी 1 साल से 20 साल के लोगों में होती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया भर में ये बीमारी केवल 200 लोगों को ही है. अभी तक इस बीमारी का कोई इलाज नही है.

ये भी पढ़ें-

पत्नी ने जबरदस्ती दिखाया पोर्न, गलती से चले वीडियो में उसे किसी और के साथ देख भड़का पति

महिला के मसूड़ों और दांतों के बीच उग आए बाल, अजीब बीमारी देख डॉक्टर भी हैरान

Related Posts