अपनी जगह में नहीं है इस शख्स का दिल और लीवर, डॉक्टर भी हुए हैरान

डॉक्टर ने बताया कि ऐसा अजीबोगरीब मामला उन्होंने पहली बार देखा है. जिसमें किसी व्यक्ति के शरीर के सारे अंग गलत जगह हैं.
Medical news, अपनी जगह में नहीं है इस शख्स का दिल और लीवर, डॉक्टर भी हुए हैरान

एक इंसान के शरीर के सभी अंगों की अपनी जगह होती है. मगर एक शख्स ऐसा भी है जिसके शरीर के सारे अंग गलत ओर है. इस अजूबे व्यक्ति का दिल दाईं तरफ तो लीवर और पित्ताशय बाईं तरफ है. हालांकि देखने में ये शख्स एक आम आदमी की तरह ही दिखता है.

जमालुद्दीन नाम का ये शख्स उत्तर प्रदेश के कुशीनगर के पडरौना का निवासी है. ये मामला जानकारी में तब आया जब जमालुद्दीन के पेट में अचानक दर्द उठा. उन्होंने दर्द की शिकायत की और उन्हें गोरखपुर के डॉक्टर के पास ले जाया गया. इसके बाद जब जमालुद्दीन की एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट सामने आई तो डॉक्टर भी हैरान रह गए.

बेरियाट्रिक लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉ. शशिकांत दीक्षित ने बताया कि जमालुद्दीन के पित्ताशय में पथरी मिली थी, लेकिन उनका पित्ताशय बाईं ओर स्थित है इसलिए पत्थरों को बाहर निकालना काफी कठिन रहा. उनकी सर्जरी करने के लिए तीन डायमेंशनल लेप्रोस्कोपिक मशीनों की जरूरत पड़ी.’

सर्जरी के बाद जमालुद्दीन की तबियत में सुधार आ रहा है. डॉ. दीक्षित ने बताया कि ऐसा अजीबोगरीब मामला उन्होंने पहली बार देखा है. जिसमें किसी व्यक्ति के शरीर के सारे अंग गलत जगह हैं.

ऐसे मामलों में जब मरीज को सर्जरी की जरूरत पड़ती है तो उनका इलाज करना मुश्किल हो जाता है. आमतौर पर इंसान का दिल शरीर में बाईं ओर रहता है.

Related Posts