महिला के मसूड़ों और दांतों के बीच उग आए बाल, अजीब बीमारी देख डॉक्टर भी हैरान

इटली की एक 25 वर्षीय लड़की के मुंह में दांत और मसूढ़ों के बीच की जगह में बाल उग आए. डॉक्टर भी यह देखकर हैरान रह गए. इस तरह की समस्या किसी महिला में पहली बार देखने को मिली है.
Woman Grows Hairs Out of Her Gums, महिला के मसूड़ों और दांतों के बीच उग आए बाल, अजीब बीमारी देख डॉक्टर भी हैरान

शरीर में दो तरह के बाल होते हैं, चाहे बाल और अनचाहे बाल. चाहे बाल समय से पहले उड़ जाएं तो इंसान परेशान हो जाता है. अनचाहे बाल ज्यादा हो जाएं तो परेशान हो जाता है. अनचाहे बाल बहुत जगह हो सकते हैं लेकिन यह तो अनचाहेपन की पराकाष्ठा है. एक महिला के मसूड़ों में बाल उगने की घटना सामने आई है.

इटली की एक 25 वर्षीय लड़की के मुंह में दांत और मसूड़ों के बीच की जगह में बाल उग आए. डॉक्टर भी यह देखकर हैरान रह गए. इस तरह की समस्या किसी महिला में पहली बार देखने को मिली है. हालांकि दुनिया भर में पुरुषों में इस तरह के पांच मामले सामने आए हैं.

डॉक्टर भी इस समस्या को देखकर हैरान हैं, उनकी समझ में नहीं आ रहा है कि इसका कारण क्या है. कुछ डॉक्टरों का मानना है कि इस समस्या के पीछे पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम नाम की बीमारी जिम्मेदार हो सकती है, वहीं कुछ इसे गिंगिवल हर्सुटिज्म से जोड़कर देख रहे हैं. इन दोनों दुर्लभ बीमारियों में शरीर के उन हिस्सों में बाल उग आते हैं जहां सामान्यतया नहीं उगते.

Woman Grows Hairs Out of Her Gums, महिला के मसूड़ों और दांतों के बीच उग आए बाल, अजीब बीमारी देख डॉक्टर भी हैरान

इस बीमारी का इलाज लगभग 10 साल तक चलता है जिसमें हार्मोन्स पर काम किया जाता है, उनका स्तर सुधारकर सही बटवारा किया जाता है. इटली की महिला के केस में टेस्टोस्टेरॉन नाम का हार्मोन्स जिम्मेदार माना जा रहा है. बताया जा रहा है कि उसे 15 साल की उम्र में यह हार्मोन्स बढ़ने की समस्या हुई थी.

इटली के महिला के केस में डॉक्टरों को पता चला है कि वह 2009 में भी गले और चिन पर बालों की शिकायत लेकर इलाज कराने पहुंची थी. डॉक्टरों ने महिला के मसूड़ों से टिश्यू निकालकर जांच की लेकिन कोई संतोषजनक कारण पता नहीं चल सका. अभी तक डॉक्टर इसे गिंगिवल हर्सुटिज्म की बीमारी मानकर ही इलाज कर रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः

सिटी बैंक में करोड़ों की सैलरी पाने वाले शख्स ने चुराई सैंडविच, जॉब से निकाला

दोनों टांगें पड़ गई थीं नीली, जानलेवा बीमारी समझ पहुंचा अस्‍पताल तो मिला जिंदगी भर का सबक

प्लेन के साथ 6 साल से रिलेशनशिप में है ये लड़की, हो रही शादी की तैयारी

Related Posts