10 साल NASA ने सूर्य पर रखी नजर, शेयर किया हैरान करने वाला VIDEO

नासा (NASA) ने बताया कि कई सारे हाई अपग्रेडिंड उपकरणों की मदद से सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी (Solar Dynamics Observatory) ने हर 0.75 सेकंड में सूर्य की एक तस्वीर ली.

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है. यह एक सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी (Solar Dynamics Observatory) वीडियो है, जो कि 61 मिनट का है. नासा ने 10 साल तक सूर्य पर निगरानी रखकर यह वीडियो बनाया है. साथ ही सूर्य की 45 करोड़ हाइ-रिज़ॉल्यूशन वाली तस्वीरें लीं और दो करोड़ गीगाबाइट डेटा भी इक्ट्ठा किया गया है.

यह टाइम लैप्स वीडियो शेयर करते हुए नासा ने एक बयान में कहा कि टाइम-लैप्स फुटेज में सूर्य के 11 साल के सौर चक्र के दौरान होने वाली एक्टिविटी में इजाफा और गिरावट दिखाई गई है. इस एक्टिविटी से साइंटिस्ट्स को हमारे सबसे करीबी तारे के कार्य के बारे में और ज्यादा जानने में मदद मिली है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

साथ ही यह बात भी सामने आई है कि यह सौर मंडल को कैसे प्रभावित करता है. नासा के अनुसार, सूर्य का मैग्नेटिक एरिया एक चक्र से गुजरता है, जिसे सौर चक्र कहा जाता है. हर 11 साल बाद, सूर्य का मैग्नेटिक एरिया पूरी तरह से बदल जाता है.

नासा ने बताया कि कई सारे हाई अपग्रेडिंड उपकरणों की मदद से सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ने हर 0.75 सेकंड में सूर्य की एक तस्वीर ली. एटमोस्फेरिक इमेजिंग असेंबली (AIA) उपकरण ने केवल प्रकाश के 10 अलग-अलग तरंग लेंथ पर हर 12 सेकंड में तस्वीरों को लिया. 10 साल का यह वीडियो उन तस्वीरों का समूह है जो 17.1 नैनोमीटर के तरंग लेंथ पर ली गई हैं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts