OMG: बिना ऑक्सीजन बॅाक्स में रहा ‘मृत’ नवजात 8 घंटे बाद निकला जिंदा

नवजात बच्ची बिना ऑक्सिजन और बिना किसी लाइफ सपोर्ट के बॉक्स में आठ घंटे तक जिंदा रही.

नई दिल्ली: वो कहते हैं न ‘जाको राखे साइयां, मार सके न कोय’ यानी जिसकी रक्षा भगवान करता है उसे कोई मार नहीं सकता. ऐसा ही कुछ हुआ है चेन्नई में एक नवजात बच्ची (Newborn) के साथ. यहां एक प्री-मेच्योर बच्ची को जन्म के बाद डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया था. अस्पातल ने बच्ची को बॉक्स के अंदर पैक करके घरवालों को दे दिया.

8 घंटे बाद निकली जिंदा

लगभग आठ घंटे बाद घरवालों ने जब बच्ची को अंतिम संस्कार के लिए बॉक्स से बाहर निकाला तो वह रोने लगी. लोग यह देखकर हैरान थे कि बिना ऑक्सीजन और बिना किसी लाइफ सपॉर्ट के बच्ची 8 घंटे तक कैसे जिंदा रही. घरवालों ने आनन-फानन में बच्ची को अस्पाताल में भर्ती कराया. हालांकि बच्ची को दुबारा अस्पताल में भर्ती कराने में भी लगभग 3 घंटे का समय लगा.

पूरी तरह से स्वस्थ है अब बच्ची

बच्ची अब तीन महीने की हो चुकी है और पूरी तरह से स्वस्थ है. बच्ची का वजन एक किलो से ज्यादा हो चुका है. डॉक्टर इसे चमत्कार मान रहे हैं और इस केस पर रिसर्च कर रहे हैं. यह घटना 6 जनवरी की है. डॉक्टरों ने बताया कि आंध्र प्रदेश की रहने वाली सुरेशा ने एक बच्ची को जन्म दिया था. जन्म के बाद न बच्ची रो रही थी और न ही उसकी दिल की धड़कन चल रही थी. जिसके बाद डॉक्टरों ने बच्ची को मृत घोषित कर दिया था.

डॉक्टरों ने बताया कि तीन महीने पहले बच्ची को जब अस्पताल लाया गया तो उसका ब्लड प्रेशर लो था. वह ठीक से सांस भी नहीं ले पा रही थी. बच्ची के बचने की कोई उम्मीद नहीं थी लेकिन बच्ची अब पूरी तरह से स्वस्थ है.

ये भी पढ़ें, वीवीपैट मशीन में घुसा सांप, लोगों में मची अफरातफरी

ये भी पढ़ें, ईवीएम में आई गड़बड़ी, बदलनी पड़ी मशीनें