हिटलर का Meme शेयर करने पर निकाला था Employee, अब बॉस देगा 2 लाख डॉलर

मीम में डाउनफॉल फिल्म (Downfall Film) का एक ड्रैमेटिक सीन का इस्तेमाल किया गया था, जिसमें हिटलर (Hitler Meme) गुस्से में अपने बंकर में अपने जनरलों का सामना करता है.

ऑस्ट्रेलिया (Australia) में एक बीपी रिफाइनरी वर्कर को हिटलर का मीम शेयर करने पर कंपनी से निकाल दिया गया था, अब उसे 2 लाख डॉलर का भुगतान भी किया गया है. स्कॉट ट्रेसी (Scott Tracey ) नाम के व्यक्ति ने विश्व प्रसिद्ध 2004 की फिल्म डाउनफॉल (Downfall)  का एक मीम फेसबुक ग्रुप (Facebook Group) में शेयर किया.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

उसने ये मीम कंपनी में वेतन, पोस्टिंग को दर्शाने के लिए साझा किया था, जिसके बाद कंपनी ने उसे निकाल दिया. हालांकि 2 साल तक चली लीगल बैटल (कानूनी लड़ाई) के बाद अनुचित तरीके से निकाले जाने के केस में उन्हें जीत मिली और वो वापस काम पर लौट आए. साथ ही पेआउट में गंवाई हुई कमाई को भी कवर किया गया है.

इसलिए शेयर किया था मीम

मीम में डाउनफॉल का एक ड्रैमेटिक सीन का इस्तेमाल किया गया था, जिसमें हिटलर (Hitler Meme) गुस्से में अपने बंकर में अपने जनरलों का सामना करता है. इसमें अल्टरनेटिव डायलॉग को सबटाइटल्स के रूप में इस्तेमाल किया गया था.

बीपी ने कहा था कि ये बेहद आक्रामक और अनुचित है, जिस वज़ह से ट्रेसी को निकाल दिया गया. रिफाइनरी वर्कर पहले इस मामले को ट्रिब्यूनल कोर्ट में ले गया, जहां वो केस हार गया.

फेडरल कोर्ट ने मामले पर ये कहा

जिसके बाद ट्रेसी ने आगे की अदालत में अपील की और कहा कि उनका इरादा किसी को अपमानित करने का नहीं था, बल्कि ये सिर्फ हास्यपूर्ण था. उन्होंने इस बात पर भी ज़ोर दिया की यह खास तौर पर बीपी या किसी की पहचान के तौर पर शेयर नहीं किया गया.

फेडरल कोर्ट ने कहा कि यह कहना सही नहीं है कि मीम में नाज़ियों से बीपी मैनेजमेंट की तुलना की गई, जिसके बाद अदालत ने बीपी वर्कर को काम पर लौटने की इजाज़त दे दी. सोमवार को ट्रेसी को मज़दूरी के तौर पर 1 लाख 77 हज़ार 325 डॉलस उनकी खोई हुई कमाई और बोनस के तौर पर ती गई, साथ ही 24 हज़ार 70 डॉलर टैक्स का भी भुगतान किया गया.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts