तीन तरफ से आकाशीय बिजली से टकराकर भी सलामत बचा प्लेन

घटना का आंखोंं देखा वीडियो किसी ने सातवीं मंजिल पर स्थित अपने घर की बालकनी से बनाया है. बिजली का झटका (Lightning Bolts) लगने के बाद भी ना तो प्लेन को कोई नुकसान पहुंचा ना ही किसी पैसेंजर को चोट आई.
plane hit by 3 lightning bolts in video, तीन तरफ से आकाशीय बिजली से टकराकर भी सलामत बचा प्लेन

इंटरनेट पर इन दिनों एक सांसें रोक देने वाला वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक हवाईजहाज तीन तरफ से आकाशीय बिजली से टकराने के बाद भी सही-सलामत उड़ता नजर आ रहा है. लंदन के हीथ्रो (Heathrow) एयरपोर्ट पर आंधी-तूफ़ान के बीच लैंड करने की कोशिश करते हुए एक प्लेन पर तीन तरफ से आकाशीय बिजली आकर गिरी, जिसके बाद भी वह आराम से उड़ता रहा.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

घटना का आंखोंं देखा वीडियो किसी ने सातवीं मंजिल पर स्थित अपने घर की बालकनी से बनाया है. बिजली का झटका लगने के बाद भी ना तो प्लेन को कोई नुकसान पहुंचा ना ही किसी पैसेंजर को चोट आई. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि कमर्शियल एयरक्राफ्ट की बॉडी इस तरह से बनायी जाती है कि वह मौसम की मार आसानी से झेल सके. इनमें एक तरह की इलेक्ट्रिक शील्ड लगायी जाती है जो उसे अंदर और बाहर दोनों ही तरफ से बिजली के झटकों से बचाती है. आसमान में उड़ते इन हवाई जहाजों पर हर दिन ही आकाशीय बिजली गिरती है, लेकिन प्लेन में बैठे लोगों को अधिकतर इस बात का पता ही नहीं लगता या फिर कभी-कभार हल्का झटका महसूस होता है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts