पॉपकॉर्न बेचने वाले इस पाकिस्तानी शख्स ने बनाया खुद का प्‍लेन, दुनिया हैरान

मोहम्मद फयाज ने बताया कि उन्होंने अपने सपनों को पूरा करने के लिए जमीन भी बेची और 50 हजार रुपये का लोन भी लिया.

नई दिल्ली: पाकिस्तान के मुहम्मद फयाज इन दिनों मीडिया की सुर्खियों में छाए हुए हैं. उनके कारनामे की दुनियाभर में चर्चा हो रही है. पॉपकॉर्न बेचने वाले फयाज ने एक छोटा सा विमान बनाया है. फयाज इसे अपने गांव में उड़ा चुके हैं. हैरान करने वाली बात यह है कि उन्‍होंने इसके लिए कोई प्रशिक्षण भी नहीं लिया है.

फयाज पाकिस्तानी एयरफोर्स में भी चर्चा का विषय बने हुए हैं क्योंकि उन्होंने प्रशासन से विमान उड़ाने की अनुमति नहीं ली थी. हालांकि उन्होंने बाद में प्रशासन से इसकी अनुमति मांगी थी लेकिन इस पर कोई जवाब नहीं दिया गया.

फयाज पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के ताबुर गांव के रहने वाले हैं. उन्‍होंने नेशनल जियोग्राफिक चैनल के शो ‘एयर क्रैश इंवेस्टीगेशन’ से विमान के उपकरणों के बारे में जानकारी हासिल की. और विमान बनाने के प्रयास में लग गए. कई शुरुआती दिक्कतों के बाद उन्हें सफलता मिली.

प्रशासन ने शुरुआत में उनके इस काम को स्‍वीकार करने से मना कर दिया. लेकिन अब एयर फोर्स उनके दावे को गंभीरता से ले रहा है. एयर फोर्स के प्रतिनिध‍ि कई बार उनसे मिल चुके हैं और उनके काम की तारीफ भी की है.

फयाज ने बताया कि उन्होंने अपने सपनों को पूरा करने के लिए जमीन भी बेची और 50 हजार रुपये का लोन भी लिया. उन्होंने कहा कि वह बचपन से ही एयर फोर्स में भर्ती होना चाहते थे. लेकिन जब वह स्‍कूल में थे, तभी उनके पिता की मौत हो गई, जिसके बाद उन्‍होंने आठवीं क्‍लास में ही पढ़ाई छोड़ दी.

Read Also: ‘बुर्के में महिलाओं को देख डर लगता है’, स्‍वामी अग्निवेश बोले- पूरी दुनिया में लगे बैन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *