यहां बड़ी चट्टान पति है और छोटी पत्नी, जानें क्या है स्टोरी

All About Japan-Coast-Temples and Shrines-Ise-Shima Summit-Shoryudo-Shinto straw rope-japan-Travel-Historical-Natural-Shrines-Meoto iwa rocks, यहां बड़ी चट्टान पति है और छोटी पत्नी, जानें क्या है स्टोरी

टोक्यो

इस तस्वीर में आकार में बड़ी दिख रही चट्टान पति है और छोटी पत्नी. सुनने में यह कहानी थोड़ी मनगढ़ंत लग सकती है, पर सच यही है. आप मानें या न मानें.

दरअसल पति, पत्नी के तौर पर मानी जाने वाली ये दोनों चट्टानें जापान के फुटामी के पास समुद्र में स्थित हैं. इन चट्टानों को मीओटो ईवा (वेडेड रॉक्स ) के नाम से जाना और माना जाता है. जापान के बाशिंदों के लिए ये कोई टूरिस्ट प्लेस नहीं बल्कि इस जगह से उनका एक धार्मिक जुड़ाव भी है. बड़ी चट्टान जो पति है, वो देवता इजानगी जबकि दूसरी छोटी चट्टान देवी इजानमी के तौर पर प्रसिद्ध है.

जैसा की तस्वीर में आप देख रहे हैं, ये दोनों एक रस्सी के सहारे जुड़ी हुई हैं, जिसे शिमेनावा कहा जाता है. बताया जाता है कि रस्सी से जोड़े जाने की वजह से ही इन चट्टानों को वेडेड कपल के नाम से जाना जाता है. यह पवित्र रस्सी एक टन से भी वजनी है. ऑनलाइन रिपोर्ट्स के मुताबिक़ यह रस्सी धार्मिक समागम करके साल में तीन बार मई, सितंबर और दिसंबर में बदली जाती है.

इन चट्टानों का दीदार करने के लिए, ऐसे जोड़े यहां आते हैं, जो शादी के बंधन में बंधना चाहते हैं. यह पिक्चर हाल में 74 देशों के 4937 प्रतिभागियों के बीच एप्सन इंटरनेशनल पानो अवॉर्ड्स के फाइनलिस्ट में पहुंची.

Related Posts