स्कॉटलैंड: नीलामी में 3.5 करोड़ में बिकी भेड़, जानें क्‍यों इतनी ज्‍यादा है इसकी कीमत

बेहद खास नस्‍ल की इस भेड़ की नीलामी की शुरुआत 10,500 डॉलर से शुरू हुई थी और धीरे-धीरे बढ़ते हुए इसे खरीदने की होड़ लग गई. आखिरी में तीन ग्रप्‍स ने साझेदारी में इसे खरीदा, जो कि दुनिया भर में एक रिकॉर्ड है.
Texel lamb sheeep, स्कॉटलैंड: नीलामी में 3.5 करोड़ में बिकी भेड़, जानें क्‍यों इतनी ज्‍यादा है इसकी कीमत

स्कॉटलैंड में टेक्सल प्रजाति की भेड़ (Texel Sheep) दुनिया की सबसे महंगी भेड़ बन गई है. ये भेड़ डबल डायमंड (Double Diamond) के नाम से जाना जाती हैं, जिसे स्कॉटलैंड के लनामार्क में स्कॉटिश नेशनल टेक्सल सेल में गुरुवार को बेचा गया है. नीलामी की शुरुआत 10,500 डॉलर से शुरू हुई थी और धीरे -धीरे बढ़ते हुए लोगों के बीच में नीलामी की होड़ लग गई. आखिर में भेड़ को तीन लोगों ने साझेदारी में खरीदा, और ये भेड़ दुनिया भर में सबसे ज्‍यादा कीमत में बिकी. ये भेड़ 3.5 करोड़ में नीलाम हुई है. सबसे महंगी बिकी इस भेड़ की नीलामी स्‍कॉटलैंड के ग्‍लासगो में इसी हफ्ते हुई.

अब सोच रहे होंगे कि साढ़े तीन करोड़ भेड़ खरीदकर आखिर कोई क्‍या रहेगा? दरअसल, इस भेड़ को खरीदने वाले जो तीन ग्रुप हैं, वे ब्रीडिंग का काम करते हैं. टेक्सेल प्रजाति की इस भेड़ डबल डायमंड का इस्‍तेमाल भी ब्रीडिंग के लिए ही जाएगा. दरअसल, यूरोप में भेड़ों की डिमांड काफी ज्‍यादा होती है. खासतौर पर टेक्सेल प्रजाति की हर भेड़ की कीमत लाखों में होती है.

टेक्‍सेल शीप सोसायटी के प्रमुख जॉन येट्स ने कहा कि भेड़ की कीमत साढ़े तीन करोड़ रुपये सुनने के बाद बहुत से लोग चौंक जाएंगे, लेकिन ये नंबर वन ब्रीड है.

डबल डायमंड को खरीदने वाले तीन ग्रुप में एक- प्रॉक्‍टर फार्म के मैनेजर जेफ एइकेन ने कहा कि इस ब्रीड की भेड़ पर सबकी नजरें थीं, ये बहुत खास जानवर है, मुझे अंदाजा था कि इस भेड़ की कीमत काफी ज्‍यादा होगी, पर इतनी ज्‍यादा होगी, इसका एहसास मुझे नहीं था.

Related Posts