दो दशक से नहीं आई मेल अजगर के संपर्क में, फिर भी मादा अजगर ने दिए अंडे

सेंट लुइस में एक चिड़ियाघर में 62 साल की बॉल पायथन ( Ball Python) ने सात अंडे दिए. बॉल पायथन छह साल की उम्र से अंडे देना शुरू करती है और 60 साल की उम्र में अंडे देना बंद कर देती है, इसके बावजूद उसने अंडे दिए जिसे देखकर सभी हैरान हैं.
old ptyhon lays 7 eggs without male help, दो दशक से नहीं आई मेल अजगर के संपर्क में, फिर भी मादा अजगर ने दिए अंडे

मिसौरी के सेंट लुइस में एक चिड़ियाघर में 62 साल की बॉल पायथन ( Ball Python) ने सात अंडे दिए, जिसे देखकर जू कीपर्स हैरान रह गए. दरअसल 62 साल की बॉल पाइथन पिछले दो दशकों में कभी मेल पायथन के संपर्क में नहीं आई, हैरान करने वाली बात यह भी है कि बॉल पाइथन छह साल की उम्र से अंडे देना शुरू करती है और 60 साल की उम्र में अंडे देना बंद कर देती है, इसके बावजूद उसने अंडे दिए जिसे देखकर सभी हैरान थे.

जू प्रंबधक मार्क वाननर ने कहा कि यह असामान्य जरूर है, लेकिन बॉल पायथन के लिए अलैंगिक रूप से बच्चे पैदा करना हैरान करने वाली बात नहीं है. कोमोडो ड्रेगन और रैटलस्नेक की कई प्रजातियां अलैंगिक रूप से बच्चे पैदा करने के लिए जानी जाती हैं. मार्क वानर ने कहा कि यह जू की सबसे उम्रदराज पायथन  है जिसने 62 साल की उम्र में अंडे दिए हैं.

पायथन के तीन अंडों की होगी जांच

अंडे 23 जुलाई को रखे गए थे. जबकि तीन अंडे एक इनक्यूबेटर में रहेंगे, दो अंडों का उपयोग आनुवंशिक नमूने के लिए किया जाएगा. बाकी दो सांप जीवित नहीं रह सके. सेंट लुइस जू में पाइथन का कोई आधिकारिक नाम नहीं है. वह 1961 में चिड़ियाघर में लाई गई थी.

मादा पायथन के अंडे दिए जाने की घटना से सभी हैरान हैं. क्यों कि एसा आमतौर पर नहीं होता है जब कई मादा अजगर बिना मेल के संपर्क में आए अंडे दे. दूसरी बात यह है कि बॉल पाइथन एक उम्र तक ही बच्चे पैदा कर सकती है, लेकिन मादा पायथन ने 62 साल की उम्र में अंडे देकर सभी को हैरानी में डाल दिया है. अब उसके अंडों की जांच की जाएगी.

Related Posts