दक्षिण कोरिया में सफाचट हुईं अमेरिका के राजदूत की मूंछें! जानिए- क्यों पीछे पड़ गए थे लोग

पिछले साल दिसंबर में कोरिया टाइम्स (Korea Times) अखबार ने कहा कि हैरिस (Harry Harris) की मूंछें कोरिया के प्रति अपमानजनक और यहां तक ​​कि जबरदस्ती की नवीनतम अमेरिकी छवि दिखाने की कोशिश है.
US Envoy to South Korea Harry Harris controversial moustache now shaved, दक्षिण कोरिया में सफाचट हुईं अमेरिका के राजदूत की मूंछें! जानिए- क्यों पीछे पड़ गए थे लोग

दक्षिण कोरिया (South Korea) में अमेरिका (United States) के राजदूत ने अपनी विवादास्पद मूछों को कुर्बान कर दिया है. उनके इस कदम ने देश के औपनिवेशिक अतीत को लेकर एक नई बहस को जन्म दे दिया है. हैरी हैरिस (Harry Harris) एक सेवानिवृत्त नौसेना एडमिरल हैं, उन्होंने दक्षिण कोरिया (South Korea) की राजधानी सियोल (Seoul) की एक नाई की दुकान में जाकर अपनी मूंछों को हटा दिया.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते फेस मास्क पहनते वक्त मूंछों की वज़ह से गर्मियों में दिक्कत आ रही थी, जिस वजह से उन्होंने ऐसा किया. शेव दिखाते हुए हैरिस ने एक वीडियो में कहा कि मुझे अब अच्छा लग रहा है. हैरिस की मूछों की जापान के साउथ कोरिया के 1910 से 1945 के बीच कोलोनाइजेशन से संबंद्धता के चलते काफी आलोचना हुई थी.

औपनिवेशिक युग की याद दिलाती हैं मूछें

इस साल की शुरुआत में दक्षिण कोरिया के राजनेताओं और आलोचकों ने कहा कि हैरिस के चेहरे के बालों ने औपनिवेशिक युग की दर्दनाक यादों को जन्म दिया है, क्योंकि यह जापान के गवर्नर जनरलों की मूछों की याद दिलाता है.

हैरिस 2018 से साउथ कोरिया में यूएस के राजदूत रहे हैं. साउथ कोरिया अमेरिका का खास इकोनॉमिक और मिलिट्री पार्टनर है. अमेरिका नॉर्थ कोरिया के आक्रामक रवैये के कारण साउथ कोरिया में सुरक्षा के नजरिए से क़रीब 28,500 अपने सैनिक रखता है.

ऐसे विवादों में आईं मूछें

हैरिस पहले दक्षिण कोरिया से सैन्य खर्चों की अधिकता पर बयान के बाद से आलोचनाओं के शिकार हो चुके हैं. इन विवादों के बीच उनकी मूछें और जापानी विरासत ज्यादा विवादास्पद हो गई थीं.

पिछले साल दिसंबर में कोरिया टाइम्स अखबार ने कहा कि हैरिस की मूंछें “कोरिया के प्रति अपमानजनक और यहां तक ​​कि जबरदस्ती की नवीनतम अमेरिकी छवि दिखाने की कोशिश है. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापानी सैन्य नेताओं जैसे हिदेकी तोजो, सदाओ अर्की और शुनरोकु हाटा सभी ने हैरिस के तरह की ही मूछें रखीं थीं.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts