विवादों का ‘मैन ऑफ द मैच’ नॉट आउट ! …क्योंकि मैं हूं गेल !

“मैं दुनिया का सबसे महान क्रिकेटर हूं। अब जब मैं विश्व कप के बाद वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने जा रहा हूं, तब भी ये स्थिति बदली नहीं है. मैं अभी भी खुद को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ मानता हूं. और हां, ये एक ऐसा तथ्य है, जो कभी नहीं बदलेगा.” “मैं इसलिए संन्यास नहीं ले […]

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 5:06 pm, Wed, 20 February 19
everytime in ipl first match chris gayle make big score kings xi punjab vs royal challengers bangapore
क्रिस गेल ने बैंगलोर के खिलाफ 53 रनों की पारी खेली.

“मैं दुनिया का सबसे महान क्रिकेटर हूं। अब जब मैं विश्व कप के बाद वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने जा रहा हूं, तब भी ये स्थिति बदली नहीं है. मैं अभी भी खुद को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ मानता हूं. और हां, ये एक ऐसा तथ्य है, जो कभी नहीं बदलेगा.” “मैं इसलिए संन्यास नहीं ले रहा हूं कि अब मुझमें क्रिकेट बाकी नहीं है, बल्कि मैं युवाओं को मौका देना चाहता हूं. विश्व कप जीतकर अपने वनडे करियर की कहानी को खत्म करना मुझे सुकून देगा. मेरी टीम के युवा खिलाड़ियों को विश्व कप जीतकर मुझे देनी है और मैं अपनी पूरी क्षमता के साथ इसमें सहयोग करूंगा.”

क्रिस गेल कोई और ऐसी बातें करता, तो उसे बड़बोला कहा जाता. संभव है कि क्रिकेट के ‘कॉलमकार’ ऐसा कहने वाले किसी और खिलाड़ी की धुआंधार खबर लेने में जुट जाते. लेकिन ये क्रिस्टोफर हेनरी गेल हैं. इनके लिए ऐसी चीजें माफ हैं. वजह दो है: पहला- पहले से ही तमाम विवादों से उनका वास्ता और दूसरा- कई विवादों के बाद भी क्रिकेट फैंस के दिलों में गेल के लिए बसने वाला बेपनाह प्यार.

ग्रेट एंटरटेनर गेल
लुक से लेकर अपने खेल तक। क्रिस गेल अपने फैंस को एंटरटेन करने के लिए एक पूरे पैकेज से कम नहीं हैं। 2016 की सर्दियों की बात है। क्रिस गेल ने खुद के बारे में दिलचस्प खुलासा किया था। कहा था कि मैं शायद ही कभी क्रिकेट देखता हूं। इसकी उन्होंने दो वजहें बताई थीं :
पहली- मैं अपने विरोधियों को ज्यादा तवज्जो देना नहीं चाहता। उनसे दूरी ही बनाकर रखना चाहता हूं।
दूसरी- मैं खुद क्रिकेट के खेल में दुनिया का ही सबसे बड़ा एंटरटेनर नहीं हूं, बल्कि ब्रह्मांड में मेरे जितना बड़ा एंटरटेनर कोई नहीं है।

जितना बड़ा खिलाड़ी, उतने बड़े विवाद
कैरेबियन प्रीमियर लीग का एक मैच शुरू होने को था. एक महिला रिपोर्टर ने गेल से सवाल किया- आपको क्या महसूस हो रहा है? आपकी नजर में आज पिच का मिजाज कैसा रहेगा? गेल ने जवाब दिया- मैंने अभी तक आपको छुआ ही नहीं है, तो फिर कैसे बता सकता हूं कि मुझे क्या महसूस हो रहा है? गेल के इस जवाब पर महिला संगठनों ने तूफान खड़ा कर दिया, लेकिन हमेशा की तरह गेल अविचलित रहे. उन्हें तो जैसे कोई फर्क ही नहीं पड़ा.

ऐसा ही एक वाकया ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग के वक्त हुआ. आउट होने के बाद वापस लौटे गेल से महिला पत्रकार ने उनके आउट होने के तरीके पर पूछा, तो गेल का जवाब था-
“मैं आपका इंटरव्यू लेने के लिए उत्सुक था, क्योंकि आपकी आंखों को करीब से देखना चाहता था. आपकी आंखें बड़ी प्यारी हैं. मैच जीतने के बाद हम दोनों साथ-साथ ड्रिंक लेंगे.”
बॉलीवुड की एक्ट्रेस शर्लिन चोपड़ा के साथ डांस के दौरान हुआ विवाद भी काफी चर्चित हुआ था. तब गेल ने नशे में अपने कपड़े उतारकर डांस करते देखे गए थे.
एक मौके पर तो गेल ने हद ही कर दी थी. एक महिला दोस्त के साथ कुछ अजीब तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए लिख दिया था कि- “अगर आपके घर में ‘स्ट्रिप क्लब’ नहीं है, तो आप बेकार के क्रिकेटर हैं.”

श्रीलंका के एक होटल में तीन ब्रिटिश लड़कियों के साथ देखे जाने पर भी गेल पर काफी सवाल उठे थे. हालांकि तब वहां वे अकेले नहीं थे. उनके साथ कुछ और क्रिकेटर भी मौजूद थे.
लेकिन जिस विवाद की सबसे ज्यादा चर्चा हुई, वो था 2015 में थेरेपिस्ट लिएनी रसेल के साथ गेल का कारनामा. तब थेरेपिस्ट रसेल के सामने अपना तौलिया हटाने वाले गेल के बारे में सिडनी कोर्ट में रसेल ने जो कुछ बयां किया था उसकी बानगी देखिए :
ये मेरे लिए खौफनाक अनुभव था. उसने अपना पूरा टॉवेल हटा दिया और कहा कि इस तरफ देखो. मैं सन्न रह गई. मैंने अपनी आंखें बंद कर ली और जोर-जोर से रोने लगी. फिर मैं वहां से भाग खड़ी हुई. ये सबकुछ तब हुआ, जब मैं टीम ड्रेसिंग रूम की तरफ जा रही थी. मेरे लिए ये एक ऐसा अनुभव था, जिसके बारे में मैं कभी सोच भी नहीं सकती थी.

गेल बिना ये आईपीएल किस काम का !
पिछले आईपीएल में क्रिस गेल के साथ ‘हादसा’ हो गया. खिलाड़ियों की बोली के पहले राउंड में गेल बिके ही नहीं. हालांकि बाद में किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें बेस प्राइस पर जरूर खरीद लिया, लेकिन गेल जैसे खिलाड़ी से कहीं ज्यादा ये घटना पूरे आईपीएल के लिए सदमे से कम नहीं था.

शायद इसी की कसक पिछले साल आईपीएल खत्म होने के बाद गेल की जुबानी निकली थी. तब उन्होंने कहा था- “ये कोई जोक नहीं है. मैं गंभीर हूं. आप कहते हैं कि आईपीएल को स्टार्स खिलाड़ियों की जरूरत होती है. और आप मेरे जैसे खिलाड़ी को एग्नोर करते हैं. मैंने आईपीएल के लिए कितना कुछ किया है. आप पीछे मुड़िए और मेरे योगदान को देखिए. आप ये नहीं देख रहे हैं कि इस लीग को अभी भी मैं कितना कुछ दे सकता हूं. मुझे भारत में खेलना बड़ा अच्छा लगता है. उम्मीद है कि अगले सीजन में मैं आईपीएल में और मजबूती के साथ मैदान पर नजर आऊंगा.”

आईपीएल का काउंटडाउन शुरू हो चुका है और निश्चित तौर पर फैंस को मैदान पर गेल के जलबे का बेसब्र इंतजार है। बल्ले से भी और उनके उन दूसरे अंदाज में भी, जिनके लिए गेल कभी विवाद तो कभी बड़ी डिबेट की वजह बनते रहे हैं।

गेल बनाम विंडीज बोर्ड
सन 2000 में टेस्ट क्रिकेट में करियर शुरू करने के बाद गेल 2009 में यानी महज 9 साल बाद ही टेस्ट से लगभग अलग-से हो गए। इसके पीछे भी उनका वही अक्खड़ मिजाज रहा। 2011 विश्व कप में वेस्टइंडीज के बेहद खराब प्रदर्शन के बाद बोर्ड से बिगड़ा गेल का रिश्ता आज तक कभी भी पूरी तरह से पटरी पर नहीं आ सका। संयोग देखिए। अब अपने आखिरी विश्व कप में गेल की नजर वेस्टइंडीज को विश्व विजेता बनाने पर है। उस वेस्टइंडीज की टीम को, जो पहले दो विश्व कप की विजय के बाद आहिस्ता-आहिस्ता अंधेरे में ही खोती नजर आई। और पिछले 20 साल तो उसके लिए जैसे स्याह काली रात ही साबित हुए।