Opinion: बहसा-बहसी के लिए तमाशे की बजाय कॉमेडी के तीर छोड़ो कामरा

बहुत सारे लोग इस हरकत पर कुनाल कामरा की बलाएं ले रहे हैं तो कई लोग विरोध भी कर रहे हैं. विरोध तब ज्यादा हो जाता है जब आप अपने विरोधी को उकसाने के लिए पब्लिक के बीच तमाशा खड़ा कर देते हैं.
Opinion write up on Kunal Kamra Arnab Goswami issue, Opinion: बहसा-बहसी के लिए तमाशे की बजाय कॉमेडी के तीर छोड़ो कामरा

बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर माता सरस्वती की कृपा सब ट्वीट करने वालों पर बनी रहे और सबकी स्पेलिंग दुरुस्त रहे. कुछ भी ऐसा लिखने से बचाएं जिस पर ट्रोल हो जाएं. इस प्रार्थना के साथ आज सबसे बड़ी डिबेट की बात करते हैं जिसमें डिबेट करने वाला चुप देखा गया और कॉमेडियन उसे बहुत कुछ कहता रहा. आप जान तो चुके ही होंगे कि यहां बात अर्नब गोस्वामी और कुनाल कामरा की हो रही है.

वीडियो वायरल होने के तुरंत बाद इंडिगो और एयर इंडिया ने कुनाल कामरा को उड़ने से बैन कर दिया. इंडिगो ने 6 महीने के लिए और एयर इंडिया ने अगला नोटिस जारी किए जाने तक के लिए. हालांकि कुनाल कामरा ने एक और ट्वीट करके बताया है कि अगले दिन वे फिर से अर्नब गोस्वामी के साथ फ्लाइट में थे. फिर से पोलाइटली उन्हें बातचीत करने के लिए राज़ी करने की कोशिश की.

बहुत सारे लोग इस हरकत पर कुनाल कामरा की बलाएं ले रहे हैं तो कई लोग विरोध भी कर रहे हैं. विरोध तब ज्यादा हो जाता है जब आप अपने विरोधी को उकसाने के लिए पब्लिक के बीच तमाशा खड़ा कर देते हैं. फ्लाइट में मौजूद बाकी लोगों को कैसा लगा? सामने वाले को कैसा लगा? किसी को भी कैसा लगा, इससे ज्यादा जरूरी सवाल है कि क्या आपने अपने काम के साथ न्याय किया?

यहां झगड़ा एक पत्रकार और स्टैंडअप कॉमेडियन के बीच में है. वो पत्रकार जिसके स्टूडियो में चीख पुकार और ड्रामे को नापसंद करने वाले बहुत से लोग हैं. दूसरी तरफ स्टैंडअप कॉमेडियन है, जिसके जोक्स से जरूरी नहीं कि हर कोई हंसता हो. पत्रकार अपनी लड़ाई स्टूडियो से लड़ता रहता है लेकिन कॉमेडियन को शायद अपनी विधा पर भरोसा नहीं रहा.

व्यंग्यकार, कार्टूनिस्ट और कॉमेडियन, इनका काम ही होता है सत्ता के खिलाफ और जुर्म के खिलाफ आवाज उठाना. ये ऐसे डॉक्टर होते हैं जिनका काम होता है समाज को उसकी बीमारी के बारे में बताना. अगर ये राह चलते शोहदों की तरह हरकतें करने लगे तो किस मुंह से बता पाएंगे कि ताकतवर लोग कहां गलती कर रहे हैं.

अगर किसी की राजनैतिक विचारधारा, किसी का डबल स्टैंडर्ड आपको परेशान कर रहा है तो आपके पास कॉमेडी का बहुत बड़ा मंच है. ढेरों लोगों ने विपरीत परिस्थितियों में इस मंच का इस्तेमाल करके सत्ता को आईना दिखाया है. अगर आपको उस पर भरोसा है तो वही तरीका अपनाइए. अगर ऐसी बदजुबानी में मजा आता है तो कॉमेडी छोड़कर फुल टाइम यही कीजिए. लेकिन ये काम बहुत से नेता पहले से कर रहे है. कंपटीशन बहुत है, सोच समझकर कदम रखिएगा.

नोट- ये लेखक के निजी विचार हैं.

ये भी पढ़ेंः

इंडिगो और एयर इंडिया से बैन होने के बाद क्या करेंगे कुनाल कामरा, ट्विटर पर लोगों ने दिए मजेदार जवाब

इंडिगो और एयर इंडिया ने कॉमेडियन कुणाल कामरा की हवाई यात्रा पर लगाया बैन, जानें क्या है पूरा मामला

Related Posts