ये क्या, राहुल गांधी के पोस्टर का ऐसा हाल किस कांग्रेसी ने किया?

ये पोस्टर कांग्रेस में राहुल गांधी की कहानी कह रहा है.

राहुल गांधी ने खींचतान कर कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया. सोनिया गांधी ने धूम-धाम से अंतरिम अध्यक्ष पद स्वीकार कर लिया. कई लोगों ने इसे ‘अंतिम’ अध्यक्ष सुना. बहरहाल घी फैला भी तो थाली में ही रहा. पार्टी का सबसे बड़ा पद परिवार में ही रहा. इस तरह पार्टी में लोकतंत्र की स्थिति एक बार फिर बरकरार रही.

लेकिन इसके बाद जो हुआ वो बिल्कुल अविश्वसनीय है. आईमीन लोग कितनी जल्दी उगते सूरज को सैल्यूट मारते हैं, ढलते सूरज से मुंह फेर लेते हैं, वो एक फोटो देखकर पता चला. इस फोटो में सोनिया गांधी और राहुल गांधी की फोटो थी. सोनिया दीवार पर करीने से टंगी थीं, राहुल जमीन पर धूल चाट रहे थे. ये धूल चाटने वाला मुहावरा चुनाव के बाद का नहीं, लेटेस्ट है.

हुऐ यूं कि दिल्ली में कांग्रेस हेडक्वार्टर पर सोनिया गांधी का पोस्टर चिपकाया गया. उसी दरम्यान राहुल गांधी का पोस्टर नीचे भी आया. अब किसी सयाने ने ये फोटो खींचकर न्यूज एजेंसी एएनआई को भेजी या उनके कैमरा पर्सन ने खुद ये जौहर दिखाया, इस पर विद्वानों में मतभेद है. जिस तथ्य में कोई दो राय नहीं वो ये कि यहां भी राहुल गांधी की बेइज्जती हो गई.

ये तस्वीर सामने आने के बाद दो बातें हो सकती हैं. या तो मम्मी सोनिया राहुल को पुचकार कर शांत करा लेंगी. या फिर राहुल का गुस्सा उस नामाकूल कांग्रेसी पर कहर बनकर टूटेगा जिसने ये बुरा काम किया है. राहुल के पोस्टर तो धूल चटाई है. बहरहाल जो भी होगा वो अंदरखाने होगा. आप लोग अंदाजा लगा लीजिएगा कि क्या हुआ है. डेमोक्रेसी में वैसी भी आजकल कुछ पता चलता नहीं है.

नोट: व्यंग्य के उद्देश्य से ये लेख लिखा गया है और ये लेखक के निजी विचार हैं.