ऑस्ट्रेलियाई महिला खिलाड़ी ने रचा इतिहास, तोड़ा धोनी का बड़ा रिकॉर्ड

एलिसा हीली (Alyssa Healy) ने विकेटकीपर के तौर पर अभी तक अपने करियर में 50 स्टंपिंग और 42 कैच पकड़े हैं. वहीं आउटफील्ड में भी उन्होंने 2 कैच पकड़े हैं. एलिसा हीली ने अपना टी-20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू 2010 में न्यूजीलैंड के खिलाफ होबार्ट में किया था.

ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम (Australia Women’s Cricket) की विकेटकीपर एलिसा हिली (Alyssa Healy) ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय टी-20 में विकेटकीपिंग के मामले में पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को पीछे छोड़ दिया है. हिली टी-20 में सबसे ज्यादा शिकार करने के मामले में धोनी से आगे निकल गई हैं और अब वह पुरुष और महिला क्रिकेट दोनों में सबसे ज्यादा शिकार करने वाली विकेटकीपर बन गई हैं. हिली ने यह मुकाम न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे टी-20 मैच में हासिल किया.

उन्होंने एमी सैटरवेट को स्टंप आउट कर धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी की थी और उसके बाद लौरेन डाउन का शिकार कर उन्होंने ये उपलब्धि हासिल की. एलिसा हीली ने विकेटकीपर के तौर पर अभी तक अपने करियर में 50 स्टंपिंग और 42 कैच पकड़े हैं. वहीं आउटफील्ड में भी उन्होंने 2 कैच पकड़े हैं. एलिसा हीली ने अपना टी-20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू 2010 में न्यूजीलैंड के खिलाफ होबार्ट में किया था.

यह भी पढ़ेंः ICC के दुबई ऑफिस में कोरोना संक्रमित हुए कई कर्मचारी, क्या IPL पर पड़ेगा इसका असर?

हिली के अब 99 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 92 शिकार हो गए हैं. वह धोनी से एक कदम आगे हैं. धोनी के नाम 91 शिकार हैं. हिली के बाद 39 साल की इंग्लैंड की सारा टेलर हैं,  जिनके नाम 74 शिकार हैं. राचेल प्रीस्ट ने 72 शिकार किए हैं और मेरिसा अगुइलिया के नाम 70 शिकार दर्ज हैं. उनके बाद दिनेश रामदीन हैं, जिनके नाम 63 शिकार हैं. रामदीन के बाद मुश्फीकुर रहीम हैं रहीम के हिस्से 61 शिकार हैं.

वहीं, अगर सभी प्रारूपों में देखा जाए तो दक्षिण अफ्रीका के मॉर्क बाउचर सबसे आगे हैं. बाउचर ने 467 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 998 शिकार किए हैं. उनके बाद ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) हैं. इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी के नाम 396 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 905 शिकार हैं. धोनी तीसरे नंबर हैं. 538 मैचों में धोनी ने 829 शिकार किए हैं. धोनी ने पिछले महीने ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था.

यह भी पढ़ेंः IPL 2020: क्वारंटीन खत्म, KXIP के खिलाफ धमाल मचाने को तैयार राजस्थान का यह खिलाड़ी

Related Posts