भारत को वर्ल्ड कप जिताने वाला धोनी का वो सिक्स, जिसे 9 साल बाद अलग पहचान मिलने वाली है

एमएस धोनी (MS Dhoni) के लगाए उस छक्के की गेंद की कहानी अब इसलिए चर्चा में है क्योंकि मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (MCA) धोनी को वह सम्मान देने की तैयारी में है, जो भारत में अब तक किसी भी खिलाड़ी को नहीं मिला है.

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में सैकड़ों छक्के जड़े हैं, लेकिन उनका एक छक्का पूरी दुनिया के दिलों-दिमाग में आज भी बसा है. यह वही छक्का है, जिसने भारत को 28 साल के बाद विश्व चैंपियन का ताज पहनाया था. यह वही शॉट है, जिसके हवा में लहराते ही करोड़ों भारतीय क्रिकेट प्रेमियों की आंखों से आंसू छलक पड़े थे. 2011 विश्व कप ( Cricket World Cup 2011) का आखिरी शॉट, गेंद हवा में लहरा गई और टीवी पर मैच देख रहे दर्शकों के कानों में कॉमेंटेटर रवि शास्त्री (Ravi Shastri) की आवाज गूंज उठी, ‘Dhoni finishes off in style, a magnificent strike into the crowd. India lift the world cup after 28 years.’

गेंद के बाउंड्री पार करते ही पूरा देश जश्न में डूब गया, लेकिन क्या आपको पता है कि धोनी ने जिस गेंद को छक्का मारकर भारत को दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनाया था, वह कहां है. तो अब जान लीजिए कि 2011 विश्व कप के फाइनल मुकाबले के 9 साल बाद उस गेंद का पता चल गया है और मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (MCA) धोनी के इस शॉट को और यादगार बनाने की तैयारी कर रहा है.

यह भी पढ़ेंः सट्टेबाजों पर गुरुग्राम पुलिस की कार्रवाई, राजस्थान-चेन्नई मैच पर सट्टा लगाते हुए 2 गिरफ्तार

क्या है पूरी कहानी

दरअसल, धोनी के लगाए उस छक्के की गेंद की कहानी अब इसलिए चर्चा में है क्योंकि MCA धोनी को वह सम्मान देने की तैयारी में है, जो भारत में अब तक किसी भी खिलाड़ी को नहीं मिला है. पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने गेंद को ढूंढने में मदद की है. उन्होंने बताया कि उनके एक दोस्त के जानकार के पास यह गेंद है.

अब MCA की योजना है कि धोनी का सिक्स जिस जगह पर गिरा था, उस कुर्सी का नाम धोनी के नाम पर रखा जाए और कुर्सी को अलग ही रंग में रंगा जाए, ताकी आसानी से पहचाना जा सके कि वर्ल्ड कप विनिंग छक्के की गेंद यहां गिरी थी. 15 अगस्त को धोनी के रिटायर होने के बाद यह फैसला किया गया.  MCA ने BCCI को पत्र लिखकर इस बारे में बता दिया है.

धोनी के नाम हमेशा के लिए बुक होगी 210 नंबर की सीट

एक अग्रेंजी अखबार के मुताबिक, मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में MCA पवेलियन के एल ब्लॉक में 210 नंबर की सीट को अब हर मैच के लिए महेंद्र सिंह धोनी के नाम से बुक रखा जाएगा. MCA एपेक्स काउंसिल के सदस्य निखिल नाइक ने बताया है कि उस सीट को अलग तरीके के रंग में रंगा जाएगा और उसको अलग तरह से प्रदर्शित किया जाएगा, जिससे कि धोनी की याद हमेशा के लिए लोगों के दिलों में ताजा रहे.

यह भी पढ़ेंः IPL 2020: हार्दिक पंड्या ने की ‘गलती से मिस्टेक’ और हो गए ट्रोल

Related Posts