राजस्थान में 1 जून से खुल रहे हैं टूरिस्ट स्पॉट्स, 2 सप्ताह तक रहेगी फ्री एंट्री

ये स्मारक और संग्रहालय (Monuments and Museums) पहले हफ्ते सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक और दूसरे हफ्ते में 9 बजे से दोपहर 1 बजे और शाम 3 बजे से शाम 5 बजे तक खुले रहेंगे. पहले और दूसरे हफ्ते में पर्यटकों (Tourists) की एंट्री फ्री रहेगी.
Rajasthan government memorials open, राजस्थान में 1 जून से खुल रहे हैं टूरिस्ट स्पॉट्स, 2 सप्ताह तक रहेगी फ्री एंट्री

राजस्थान (Rajasthan) में पुरातत्व और संग्रहालय विभाग ने 18 मार्च से बंद किए गए सभी स्मारक (Monuments) और पर्यटन स्थलों (Tourist Place) को जरूरी शर्तों के साथ खोलने के आदेश जारी कर दिए हैं. राजस्थान के पुरातत्व और संग्रहालय (Archaeology and Museums) विभाग के तहत आने वाले स्मारक सोमवार, 1 जून से पर्यटकों के लिए फिर से खुल जाएंगे.

पहले दो हफ्ते रखा जाएगा सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान

पुरातत्व और संग्रहालय विभाग के निदेशक प्रकाश चंद्र शर्मा (Prakash Chandra Sharma) ने कहा कि पहले दो हफ्तों तक सोशल डिस्टेंसिंग और सुरक्षा प्रोटोकॉल का ठीक से पालन किया जाएगा. पहले दो सप्ताह में सभी स्मारक और संग्रहालय हफ्ते में चार दिनों तक निर्धारित समय के लिए खुलेंगे, जबकि बाद में इन्हें नियमित समय के अनुसार खोला जाएगा.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

1 जून से खुलने वाले ये स्मारक और संग्रहालय पहले हफ्ते सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक और दूसरे हफ्ते में 9 बजे से दोपहर 1 बजे और शाम 3 बजे से शाम 5 बजे तक खुले रहेंगे. तीसरे हफ्ते से ये स्मारक पर्यटकों के लिए रोजाना खुले रहेंगे.

पहले और दूसरे हफ्ते में पर्यटकों की होगी फ्री एंट्री

प्रकाश चंद्र शर्मा ने बताया कि विभाग के कामकाज के तहत कुल 342 स्मारकों में से 32 स्मारकों में टिकट लेकर प्रवेश दिया जाता है, लेकिन यह पहले और दूसरे हफ्ते में मुफ्त रहेगा, जबकि तीसरे हफ्ते के बाद से टिकट राशि का 50 प्रतिशत शुल्क लिया जाएगा. यानि कि इस दौरान पर्यटकों को निर्धारित प्रवेश शुल्क में 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी.

पर्यटन को फिर से शुरू करने के लिए लिया गया निर्णय

उन्होंने कहा, “यह निर्णय राज्य में पर्यटन गतिविधियों (Tourism Activities) को फिर से शुरू करने के लिए लिया गया है. कोरोनोवायरस महामारी (Coronavirus) को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग, स्वच्छता और अन्य जरूरी व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित की जाएंगी.”

इसी के साथ स्मारकों को फिर से खोलने के अलावा, स्मारकों के अंदर लोक कलाकारों के प्रदर्शनों को फिर से शुरू करने का भी निर्णय लिया गया और सभी अधिकारियों को इसके लिए व्यवस्था बनाने के निर्देश जारी किए गए हैं.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts