PAK के टिड्डी आतंक से किसान परेशान, टोकरी में जिंदा टिड्डियां लेकर विधानसभा पहुंचे राजस्थान BJP MLA

विधायक विश्नोई ने कहा कि टिड्डियों से अरबों रुपए का नुकसान हो चुका है. राज्य सरकार पर विधायक ने आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार केवल मुआवाजे के नाम पर खानापूर्ति कर रही है.
Bihari Lal Bishnoi, PAK के टिड्डी आतंक से किसान परेशान, टोकरी में जिंदा टिड्डियां लेकर विधानसभा पहुंचे राजस्थान BJP MLA

राजस्थान विधानसभा का बजट सत्र शुक्रवार से शुरू हुआ. बजट सत्र की शुरुवात हंगामेदार रही. राज्यपाल कलराज मिश्र के अभिभाषण में हंगामा देखने को मिला. राजस्थान विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष गुलाबचन्द कटारिया बार-बार राज्यपाल के अभिभाषण में बोलते नजर आए.

दूसरी ओर सत्र के पहले दिन एक अजीब नजारा देखने को मिला. बीकानेर जिले के नोखा से भाजपा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई जिंदा टिड्डियों का टोकरा लेकर विधानसभा में आ गए. इतना ही नहीं गंगानगर जिले से अनूपगढ़ विधायक संतोष बावरी भी सदन में टिड्डियों का मुद्दा उठाने के लिए संदेश लिखा बैनर पहनकर पहुंचीं.


विधायक विश्नोई ने कहा कि टिड्डियों से अरबों रुपए का नुकसान हो चुका है. राज्य सरकार पर विधायक ने आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार केवल मुआवाजे के नाम पर खानापूर्ति कर रही है.

पाकिस्तान के टिड्डी टेरर अटेक से राजस्थान में काफी नुकसान हो चुका है. पाकिस्तान टिड्डी के टेरर से राजस्थान के 12 जिले प्रभावित हैं. पिछले 9 महीने टिड्डी दल ने करीब 7 लाख हेक्टेयर से अधिक जमीन पर फसलें पूरी तरह से खराब कर चुका है.

पाकिस्तान से आने वाले टिड्डी दल ने किसानों की लाखों-करोड़ों रकम की फसलें बर्बाद कर दी हैं. लेकिन जिम्मेदार मैदान से गायब हैं. टिड्डी के नाम पर केवल आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल रहा है.

ग्रामीण और किसान धुआं करके थाली व डीजे बजाकर तथा अन्य देशी तरीकों से इनको उड़ाने में जुटे हुए हैं. प्रदेश में सौ साल में टिड्डियों का यह सबसे बड़ा हमला है. पिछले साल के 21 मई से लेकर अब तक किसानों की फसल की बर्बादी का सिलसिला जारी है.

हैरान करने वाली बात यह भी है कि राजस्थान में टिड्डी नियंत्रण विभाग है. बहरहाल अब देखने वाली बात ये होगी इमरान के टिड्डी दल का आंतक कब समाप्त होता है. राजस्थान में टिड्डी पर हो रही सियासत से किसान को कब राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें-

JNU के 1200 छात्रों को मिली राहत, कोर्ट ने कहा- पुरानी फीस पर ही कराएं रजिस्ट्रेशन, नहीं देनी होगी लेट फीस

रॉबर्ट वाड्रा के करीबी सीसी थंपी को नहीं मिली राहत, कोर्ट ने चार दिन और बढ़ाई ED रिमांड

शांति के समय बहादुरी दिखाने वालों को देश देता है ये तीन सम्‍मान

Related Posts