राजस्थान: जयपुर से 82 किलोमीटर दूर महसूस हुए भूकंप के झटके, 3.1 रही तीव्रता

भूकंप (Earthquake) का यह झटका जयपुर से 82 किलोमीटर उत्तर की ओर लगा है. राहत की बात है कि इस भूकंप से किसी भी जानमाल की हानि नहीं हुई है.
earthquake of magnitude occurred, राजस्थान: जयपुर से 82 किलोमीटर दूर महसूस हुए भूकंप के झटके, 3.1 रही तीव्रता

राजस्थान (Rajasthan) की राजधानी जयपुर (Jaipur) से कुछ दूर गुरुवार-शुक्रवार की रात 12.44 बजे भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.1 रही.

भूकंप का यह झटका जयपुर से 82 किलोमीटर उत्तर की ओर लगा है. राहत की बात है कि इस भूकंप से किसी भी जानमाल की हानि नहीं हुई है. भूकंप का झटका काफी धीरे था, इसलिए बहुत से लोगों को तो पता भी नहीं चला कि भूकंप आया.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

गुरुवार को हरियाणा-अरुणाचल में भी भूकंप

इससे पहले गुरुवार को हरियाणा के बाद अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भूकंप के झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) ने 9:46 पर इसकी तीव्रता 3.0 दर्ज की.

हरियाणा के रोहतक में भूंकप के झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) ने गुरुवार तड़के रात 01:50 बजे रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.9 दर्ज की थी.

दिल्ली में अप्रैल से अब तक करीब 18 बार भूकंप

गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अप्रैल से अब तक करीब 18 बार भूकंप के झटके आ चुके हैं. दिल्ली में लगातार आ रहे भूकंप के झटकों को देखते हुए अब दिल्ली सरकार ने लोगों को भूकंप से बचने के लिए एक अभियान की शुरुआत की है. इस अभियान के दौरान दिल्ली निवासियों को भूकंप आने की दशा में बचाव और ऐहतियात बरने के संबंध में जागरूक किया जा रहा है.

दिल्ली सरकार ने सलाह दी है कि सभी लोग अपने सभी जरूरी महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे पासपोर्ट, राशन कार्ड, आधार कार्ड, प्रिस्क्रिप्शन, मेडिकल रिकॉर्डस आदि को स्कैन करके ऑनलाइन या अपने ईमेल एड्रेस पर सुरिक्षत रख लें. दिल्ली सरकार के 1077 नंबर को अपने मोबाइल में सेव कर लें.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts