सांभर लेक में प्रवासी पक्षियों की मौत का मामला: न्यायमित्र की रिपोर्ट में खुली पोल, हाईकोर्ट ने मांगा जवाब

न्यायमित्र नियुक्त किए जाने के बाद वकील नितिन जैन ने 20 नवंबर को सांभर लेक जाकर गहराई से जांच की.
Mass bird deaths at Sambhar Lake: High court seeks reply from state government, सांभर लेक में प्रवासी पक्षियों की मौत का मामला: न्यायमित्र की रिपोर्ट में खुली पोल, हाईकोर्ट ने मांगा जवाब

सांभर लेक में हो रही पक्षियों की मौत के मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई हुई. न्यायमित्र वकील नितिन जैन ने आज कोर्ट में अपनी रिपोर्ट सौंपी. इस रिपोर्ट पर कोर्ट ने राज्य सरकार से जवाब मांगा है. कार्कस हटाने के लिए इन्फ्लेटेड ट्यूब और उच्च क्वालिटी के ड्रोन स्थापित करने के भी निर्देश दिए.

प्रवासी पक्षियों की कब्रगाह बनी सांभर लेक पर न्यायमित्र नितिन जैन ने जो रिपोर्ट सौंपी है उसमें रेस्क्यू में आ रही दिक्कतों और लेक में फैली अव्यवस्थाओं का जिक्र किया है. इस पर कोर्ट ने सांभर सॉल्ट और सरकार से जवाब मांगा. बता दें कि प्रवासी पक्षियों की मौत के मामले में मुख्य न्यायाधीश इंद्रजीत माहांती की खंडपीठ ने स्वत: संज्ञान लेकर वकील नितिन जैन को न्यायमित्र नियुक्त किया था.

न्यायमित्र की रिपोर्ट में खुली पोल

रिपोर्ट में बताया गया है कि अभी तक पूरी तरह से पक्षियों के शव नहीं हटाए गए हैं. गहरे पानी में जाने के लिए कोई संसाधन नहीं उपलब्ध हैं. पूरी झील पर निगरानी करने के लिए कोई व्यवस्था नहीं है. झील के आस-पास अवैध नमक निर्माता जमे हुए हैं जिनका गंदा केमिकल झील में जा रहा है. इस केमिकल के चलते इंफेक्शन होने का खतरा है.

न्यायमित्र ने दिए ये सुझाव

न्यायमित्र नितिन जैन ने अपनी रिपोर्ट में सुझाव दिया कि झील के आस-पास के क्षेत्र को वन्य क्षेत्र घोषित किया जाए. सेंट्रल वेटलैंड कंजर्वेशन रूल 2017 का कड़ाई से पालन किया जाए. झील के आस-पास का 2-3 किलोमीटर एरिया बफर जोन घोषित किया जाए, इससे सभी तरह की अवैध गतिविधियां स्वयं रुक जाएंगी.

न्यायमित्र नियुक्त होने के बाद नितिन जैन ने 20 नवंबर को सांभर लेक जाकर निरीक्षण किया और उसकी विस्तृत रिपोर्ट कोर्ट में सौंपी. वहां स्थितियां अभी पूरी तरह से नियंत्रण में नहीं हैं. कोर्ट ने मामले पर राज्य सरकार से जवाब मांगाहै.

ये भी पढ़ें:

पड़ोसी ने की पालतू मुर्गे की हत्या, पुलिस ने सात लोगों के खिलाफ मामला किया दर्ज

Related Posts